उज्जैन. मध्य प्रदेश में 5जी नेटवर्क की शुरुआत बुधवार से उज्जैन के महाकाल लोक से होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम 5 बजे 5जी नेटवर्क की शुरुआत करेंगे. अब महाकाल लोक में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को 5जी नेटवर्क के साथ वाईफ़ाई की भी सुविधा मिलेगी. 5जी में 1 हजार एमबीपीएस तक स्पीड मिल सकती है. कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, सूचना प्रौद्योगिकी, मैन्युफैक्चरिंग जैसे सेक्टर, स्मार्ट सिटी प्लान में 5जी नेटवर्क से मदद मिलेगी.

5जी सर्विस से सरकारी विभागों की सेवाओं में तेजी आयेगी. कृषि क्षेत्र में चलित ड्रोन से कम लागत में किसान उपज का उत्पादन बढ़ा सकते हैं. स्मार्ट खेती और फसल उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगी. 5G से मौसम की सटीक जानकारी, वास्तविक समय में वर्षा का पूर्वानुमान, दिशा और तापमान जैसी सूचना से भी किसानों को फायदा मिलेगा.

चिकित्सा सेक्टर को भी मिलेगा फायदा

चिकित्सा सेक्टर में 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस से इमरजेंसी में मरीजों को तुरंत सहायता मिल सकेगी. जियो कम्युनिटी क्लिनिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5G कनेक्टिविटी के साथ बेहतर चिकित्सा सेवा उपलव्ध करवाएगा. उज्जैन के बाद जल्दी ही इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत प्रदेश के समस्त बड़े शहरों में भी 5जी सर्विस की शुरुआत की जाएगी. बीते 6 सालों में 53000 से ज्यादा गांवों में 4जी सेवायें लॉन्च हुई है.