MP News: मध्य प्रदेश की सबसे लंबी टनल की आज से शुरुआत हो गई है, 1004 करोड़ रुपए की लगात से बनी टनल का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण कर दिया। मोहनिया टनल के नाम से बनी यह सुरंग झांसी-रांची नेशनल हाईवे-39 पर बनी है। मध्य प्रदेश में यह टनल रीवा से सीधे जिले के बीच बनी हुई है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मोहनिया टनल का लोकार्पण करते हुए एक छोर से दूसरे छोर पर पहुंचे, लोकार्पण का मुख्य कार्यक्रम सीधी छोर पर हुआ, जहां नितिन गडकरी फोरलेन चोरहटा बाइपास से आते हुए मोहनिया टनल पहुंचे, जहां लोकार्पण करने के बाद रीवा जिले में आने वाले टनल के छोर पर पहुंचे, इस दौरान उन्होंने यहां 100 फीट का तिरंगा भी फहराया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के लोकनिर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

6 लेन की हैं मोहनिया टनल

रीवा जिले से सीधी जिले के बीच बनी मोहनिया टनल 6 लेने की है, जिसकी कुल लंबाई 2280 मीटर है, इस टनल में थ्री ले आने के लिए और थ्री लेन जाने के लिए हैं, ताकि टनल में जाम की स्थिति न बने, इसके अलावा सुरंग को अंदर एक दूसरे से जोड़ने के लिए 7 जगहों पर अंडर पास भी दिए गए हैं, यानि अगर कोई भी वाहन बीच में ही टनल से लौटना चाह रहा है या फिर वापस निकलना चाह रहा है तो इसके ऑप्शन खुले रहेंगे। इसके अलावा टनल में सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जबकि टनल में अनाउंसमेंट सिस्टम भी लगा है, यानि किसी भी परेशानी में इमरजेंसी तक बात आसानी से पहुंच जाए।

रीवा-सीधी के बीच की घटेगी दूरी

मुख्यमंत्री ने टनल के लोकार्पण के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया, उन्होंने बताया कि इस टनल के शुरू हो जाने से रीवा से सीधी जाने के बीच की दूरी भी घट जाएगी, अब रीवा और सीधी के बीच की दूरी 7 किलोमीटर कम हो जाएगी। जबकि रीवा से सीधा आने जाने में 45 मिनट का समय भी बचेगा।

सीएम शिवराज ने गडकरी की तारीफ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान नितिन गडकरी की जमकर तारीफ की, उन्होंने कहा कि ‘कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों, नितिन गडकरी ने जो असंभव लगता था, उसे विंध्य की धरा पर संभव करके दिखाया है, आज मैं गर्व से कह रहा हूं कि रीवा के सोलर प्लांट की ऊर्जा से दिल्ली की मेट्रो चलती है। पहले रीवा जिले में कुल 2 लाख 43 हजार मैट्रिक टन अन्न का उत्पादन होता था और इस साल 13 लाख 78 हजार 932 मैट्रिक टन हुआ है।’