भारतीय रेल यातायात सेवा (1988 बैच) के वरिष्‍ठ अधिकारी श्री प्रवीण परमार ने पश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक का पदभार ग्रहण किया है । इस से पूर्व आप मुख्य दावा अधिकारी, पश्चिम रेलवे के रूप में कार्यरत थे।

      श्री परमार ने भारतीय रेलवे में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे, पश्चिम रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और भारतीय रेलवे की राष्ट्रीय अकादमी (एनएआईआर) में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। आप अपर मंडल रेल प्रबंधक, वडोदरा, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक आईआरसीटीसी, अहमदाबाद और भारतीय रेलवे की राष्ट्रीय अकादमी (एनएआईआर) में सीनियर फैकल्‍टी जैसे महत्वपूर्ण उत्‍तरदायित्‍वों को वहन कर चुके हैं ।

      श्री परमार ने आईआईएम-अहमदाबाद, आईएसबी-हैदराबाद, इनसीड-सिंगापुर और आईसीएलआईएफ-मलेशिया जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से इमोशनल इंटैलीजेंस, स्‍ट्रैटेजिक प्रबंधन, उन्नत प्रबंधन कार्यक्रम, राजस्व प्रबंधन, प्रबंधन विकास कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

      सिद्धपुर (गुजरात) के निकट ग्राम लुनवा के रहने वाले श्री परमार ने सिद्धपुर में 12 वीं तक की शिक्षा पूरी की और सरदार पटेल विश्वविद्यालय, वल्लभ विद्या नगर से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्‍त की। उन्होंने इग्नू से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा लिया है।

      अपने उज्‍जवल सेवाकाल में, उन्हें 1994 और 2001 में दो बार महाप्रबंधक दक्षता पदक से सम्मानित किया गया है। वे वर्ष 2004, 2015 और 2020 में रेल मंत्री हिंदी निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। इसके अलावा उन्‍होने राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016 में रेल मंत्री रजत पदक भी प्राप्त किया है । 

 प. रे. प्रेस विज्ञप्ति क्र. 2022/11 मुंबई, 11 नवम्‍बर, 2022

श्री प्रवीण परमार ने पश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक, का पदभार ग्रहण किया

श्री प्रवीण परमार

प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, पश्चिम रेलवे