Mastodon की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है. ट्विटर डील के बाद से लोग इस प्लेटफॉर्म को छोड़ रहे हैं. Mastodon एक ओपन सोर्स माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट है. ये ट्विटर से थोड़ा अलग है. इसका फंक्शन डिसेंट्रलाइज्ड है. यहां पर इसका यूज करने का पूरा तरीका बता रहे हैं. जानिए क्या है तरीका.

Elon Musk ने जब से Twitter खरीदा है तब से काफी ज्यादा विवाद हो रहा है. कंपनी खरीदने के बाद वो लगातार नए-नए फैसले ले रहे हैं. इसके अलावा वो कई फीचर्स के लिए चार्ज भी करने वाले हैं. कई लोगों ने इसका विरोध करते हुए ट्विटर को छोड़ दिया है. 

लेकिन, सवाल है कि इसका फायदा किस प्लेटफॉर्म को सबसे ज्यादा मिल रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, Mastodon लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले हफ्ते 2,30,000 नए लोगों ने इस प्लेटफॉर्म को ज्वॉइन किया है. 

लोग अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी सर्वर को ज्वॉइन कर सकते हैं. सभी सर्वर के बारे में डिस्क्रिप्शन दिया जाता है. आप जनरल कैटेगरी या दूसरी किसी कैटेगरी के सर्वर को अपनी पसंद के अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं. ऐप में आपको पता चल जाएगा कितने लोगों ने अपने विचारों को शेयर करने के लिए सर्वर को ज्वॉइन किया है. इससे आप समझ पाएंगे कि किसी खास सर्वर पर कितने लोग मौजूद है. 

Mastodon का इस्तेमाल करना काफी आसान है. आप एडिट बटन पर क्लिक करके कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल मैसेज को टाइप करना है और पब्लिश बटन पर क्लिक करना है. यहां पर रिट्वीट को reblogged जबकि लाइक्स को फेवरेट कहा जाता है. 

यूजर्स फॉलो किए गए यूजर्स के कंटेंट को देख सकते हैं. इसके अलावा वो किसी को प्लेटफॉर्म पर सर्च भी कर सकते हैं. ट्विटर की तरह ही आप इस पर पोस्ट देख सकते हैं. यहां पर कैरेक्टर लिमिट 5000 पर पोस्ट है. इस वजह से आप आसानी से अपनी पूरी बात यहां कह सकते हैं.