कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) आज यानि सोमवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्रवेश कर रही है. यह यात्रा अब तक केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगान को कवर कर चुकी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को महाराष्ट्र में नांदेड़ जिले के देगलूर के मदनूर नाका में प्रवेश करेंगे. महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी ने व्यापक इंतजाम किए हैं. महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर सफलता पाने की कोशिश में लगी है. राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य प्रतिनिधिमंडल रात करीब दस बजे मशाल और एकता मशाल के साथ रैली को आरंभ करेंगे. 

महाराष्ट्र में राहुल गांधी 14 दिनों की यात्रा करने वाले हैं. वे 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों के जरिए 381 किलोमीटर की पद यात्रा करने वाले हैं. इस यात्रा में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार भी जुड़ेंगे. वे 8 नवंबर को यात्रा में शामिल होने वाले हैं. इस यात्रा में पवार एक मील से भी कम चलने वाले हैं. वे स्वस्थ्य नहीं हैं. उनका मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में इलाज जारी है. इस यात्रा में ठाकरे गुट की शिवसेना भी शामिल हो सकती है. उद्धव ठाकरे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के ​शामिल होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता अरविंद सावंत, मनीष कायंडे भी जुड़ेंगे. कांग्रेस के नाना पटोले, बालासाहेब थोराट, भाईजागताप, अशोक चव्हाण सहित कई नेता शामिल होंगे. 

ये यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से आरंभ होगी. भारत जोड़ो यात्रा अब तक 3,570 किलोमीटर तय कर चुकी है. यह 2,355 किलोमीटर की दूरी और तय करेगी. यह यात्रा अगले वर्ष कश्मीर में खत्म होगी. यह भारत के इतिहास में सबसे लंबा मार्च है. भारत जोड़ो यात्रा को देश भर में समर्थन मिल रहा है. गौरतलब है कि राहुल गांधी के साथ पार्टी के सभी सांसद, नेता और कार्यकर्ता कंटेनरों में ठहरे हुए हैं. कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगाए गए हैं. गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी हार सामना करना पड़ा था. अब पार्टी इस यात्रा की बदौलत अपनी खोई हुई ताकत को पाने का प्रयास कर रही है.