पशु चिकित्सा अधिकारियों का कहना है जिन इलाकों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू फैला है उन प्रभावित क्षेत्र के सुअरों को मानवीय तरीके से मारने और मृत सुअरों के शरीर को उसी जगह दफनाने के निर्देश दिए गए हैं जहां वो मिले हैं. सुअऱों को गहराई में दफनाना होगा. राहत की बात यह है कि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू बीमारी इंसानों में नहीं फैलेगी. इसका संक्रमण इंसानों में नहीं फैलेगा. अधिकारियों का कहना है यह बीमारी केवल शुकरों में ही फैल सकती है. इसके अलावा बाकी जानवरों में भी नहीं फैलती है. लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर ऐसे सुकरों की पहचान कर उनका वध किया जा रहा है.

कोरोना से उबरे जबलपुर जिले में अब अफ्रीकन स्वाइन फ्लू फैल रहा है. जबलपुर में शुकरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है.इसने लोगों और प्रशासन सबकी चिंता बढ़ा दी है. हालांकि राहत की बात ये है कि ये सुअरों से इंसान में नहीं फैल रहा है. संक्रमित सुअऱों को तत्काल मारकर उन्हें जमीन में गहराई में दफनाने के निर्देश दिए गए हैं.

जबलपुर में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू फैल रहा है. करीब 17 सुअरों में इसकी पुष्टि हो गयी है. इनके सैंपल टेस्ट के लिए भोपाल भेजे गए थे. लैब में जांच के बाद इनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है. जिस इलाके में संक्रमित सुअर मिले हैं वहां तमाम एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.