पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती राजनीतिक रूप से सक्रिय होती दिख रहीं है. इस दौरान उन्होंने एक कार्यक्रम में बातचीत के दौरान कई विवादित मुद्दों पर अपनी राय रखी. इस दौरान उन्होंने गुपकार एलायंस के वेंटिलेटर पर होने के सवाल पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा, "एक बार जम्मू कश्मीर से 10 लाख सुरक्षाकर्मियों को बाहर निकालो, आप देखेंगे कि वेंटिलेटर पर कौन है".

इसके अलावा इल्तिजा कश्मीर मुद्दे के स्थायी समाधान के लिए पाकिस्तान और हुर्रियत कांफ्रेंस के नेताओं के साथ बातचीत करने की वकालत करती हुई भी नजर आईं. इल्तिजा ने कश्मीर को आर्थिक केंद्र और मध्य एशिया और भारत के बीच एक प्रवेश द्वार बनाने के लिए जम्मू कश्मीर की सीमाओं को खोलने और स्व-शासन के कार्यान्वयन का भी सुझाव दिया.

हुर्रियत के साथ बातचीत करे सरकार

इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि सरकार को कश्मीर मुद्दे के स्थाई समाधान के लिए पाकिस्तान और हुर्रियत कांफ्रेंस के साथ बातचीत करनी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग राजनीतिक रूप से बहुत जागरूक हैं. जम्मू कश्मीर मुद्दे को सभी हितधारकों को साथ लेकर हल करने की जरूरत है.उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार चाहती है कि पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस हुर्रियत की जगह लें. उन्होंने साथ ही यह भी आरोप लगाया कि केंद्र जम्मू-कश्मीर को एक प्रयोगशाला में बदलना चाहता है क्योंकि वे ''विपक्ष मुक्त भारत'' चाहते हैं.