कोटा। कोटा में एक बार फिर उत्तर भारत का सबसे बड़ा हेल्थ इवेंट होने जा रहा है। पांच साल बाद कोटा में वॉक ओ रन का आयोजन 15-16 फरवरी 2025 को होगा। तिथि की घोषणा हार्टवाइज सोसायटी द्वारा कर दी गई है।  

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

हार्टवाइज सोसायटी के संयोजक डॉ.साकेत गोयल ने बताया कि यह वॉक-ओ-रन का पांचवा एडिशन होगा। इससे पूर्व चार इवेंट्स में हार्टवाइज टीम को शहरवासियों का पूरा सहयोग मिला है। 2019 में हुए वॉक ओ रन के लिए हार्टवाइज सोसायटी को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से तीन अवार्ड दिए गए। इसमें बच्चों की सबसे बड़ी मैराथन वॉक, जिसमें 17845 बच्चों ने भाग लिया। दूसरा सबसे बड़ा जुम्बा डांस, जिसमें 14538 लोग शामिल हुए। इसके साथ ही हेल्थ विषय पर आयोजित सबसे बड़े ड्राइंग कम्पीटिशन, जिसमें 29800 स्टूडेंट्स ने ड्राइंग बनाई। 

डॉ.गोयल ने बताया कि शहरवासियों की स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर यह सामाजिक सरोकार में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। वॉक एण्ड रन 2025 के साथ-साथ हेल्थ एण्ड फन भी होगा। इस आयोजन में 21 किलोमीटर एवं 10 किलोमीटर की मैराथन और 6 किलोमीटर की वॉक होगी। वाक-ओ-रन में शामिल होने के लिए देश ही नहीं दुनिया के रनर्स भी उत्साहित  रहते हैं, इस उत्साह को देखते हुए ही इस वर्ष भी मैराथन में इंटरनेशनल कैटेगिरी रखी गई है। रजिस्ट्रेशन की तिथियां और अन्य घोषणाएं जल्द ही की जाएंगी। 

डॉ. गोयल ने बताया कि ‘वॉक ओ रन 2025‘ कोटा में सबसे बड़ा स्वास्थ्य मेला भी होगा, जिसमें न सिर्फ शहरवासी दौड़ेंगे वरन स्वस्थ जीवन शैली के लिए संदेश भी ग्रहण करेंगे। हमारा उद्देश्य शहरवासियों के बीच में स्वास्थ्य जागरूकता लाना है। इसके लिए आने वाले दिनों में हार्टवाइज सोसायटी द्वारा स्कूल, क्लब और विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में हृदय रोगों से बचने के बारे में बताया जाएगा। इस संबंध में हार्टवाइज सोसायटी ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। कई कमेटियों का गठन कर दिया गया है। सोसायटी द्वारा सामाजिक सरोकार में सीपीआर प्रशिक्षण, सेव अ हार्ट व्याख्यान, ओपन जिम डोनेशन, कोविड में मेडिकल किट डिस्ट्रीब्यूशन जैसे कई कार्य लगातार किए जा गए हैं। 
----
लाखों के पुरस्कार 
‘वॉक ओ रन-2025‘ में विभिन्न वर्ग के विजेताओं को लाखों रूपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। मैराथन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय, महिला व पुरूष धावकों के साथ-साथ कोटा के धावकों को प्रोत्साहित करने के लिए फास्टेस्ट मेल तथा फास्टेस्ट फीमेल से भी पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा सीनियर व जूनियर वर्ग में विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 
---------
हार्टवाइज ग्रुप
हार्टवाइज ग्रुप की स्थापना फरवरी 2015 में शहर के प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.साकेत गोयल ने की। शुरूआत फेसबुक पेज पर स्वास्थ्य जागरूकता की पहल के साथ हुई। स्वास्थ्य के प्रति शहरवासियों को जागरूक करने के लिए शुरू किए गए इस ग्रुप से वर्तमान में 25 हजार से अधिक सदस्य जुडे़ हुए हैं। इसके बाद हार्टवाइज ग्रुप को रजिस्टर्ड करवाते हुए संस्था का रूप दिया गया और शहर के स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के इवेंट शुरू करने का ध्येय रखा गया।
-------
वॉकेथॉन-2016 से शुरूआत
हार्टवाइज सोसायटी द्वारा शहरवासियों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए अब तक कई कार्यक्रम किए जा चुके हैं। इसमें पहला बड़ा कार्यक्रम वॉकेथॉन-2016 रहा, जिसमें करीब 20 हजार शहरवासियों ने भाग लिया। शहर में सेना, पुलिस, चिकित्सक, जनप्रतिनिधि, स्कूल स्टूडेंट्स, कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर आमजन तक ने इस कार्यक्रम में शिरकत की। वर्ष 2017 में वॉक-ओ-रन में 10 किमी प्रतियोगी स्पर्धा समावेश किया गया, जिससे कोटा देश के रनिंग मानचित्र पर आ गया। 25 हजार से अधिक लोगों ने 2017 में आयोजन में भाग लिया। वॉक-ओ-रन 2018 में पहली बार शहर में हाफ़-मैराथॉन को जोड़ा गया। 2019 में इस इवेंट में करीब 32 हजार लोग शामिल हुए।