आपने कई गाड़ियों के पीछे की तरफ 4x4 या फिर 4WD लिखा हुआ देखा होगा और आपने सोचा होगा कि आखिरकार यह क्यों लिखा हुआ है। इसे आपने अधिकतर Mahindra Thar Roxx Maruti Jimny और Force Gurkha जैसी गाड़ियों पर देखा होगा। हम यहां पर आपको इसी के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं 4x4 या फिर 4WD बारे में।

Sponsored

कृष्णा हाइट्स - कोटा

कृष्णा हाइट्स की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

भारतीय बाजार में हाल ही में Mahindra Thar Roxx को लॉन्च किया गया है, जिसकी बुकिंग 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इस गाड़ी का मुकाबला भारतीय बाजार में Maruti Jimny और Force Gurkha जैसी गाड़ियों से टक्कर देखने के लिए मिलेगी। इन सभी गाड़ियों के पीछे 4x4 या 4WD लिखा होता है। जिसके बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि यह क्यों लिखा होता है।

क्या होता है 4×4 या 4WD?

यह एक ऐसा सिस्टम होता है, जिसमें गाड़ी का इंजन समान रूप से कार के चारों पहियों को पावर देता है। जिन गाड़ियों में फोर व्हील ड्राइव सिस्टम इंप्रूव्ड ट्रैक्शन कंट्रोल यानी 4×4 फीचर्स दिया गया है, उनसे गीली, बर्फीली और ऑफ-रोडिंग जैसी जगहों पर चलाने में एक्सपीरियंस अलग तरह का मिलता है। इसका सीधा मतलब है कि चैलेंजिंग कंडीशन में भी ड्राइविंग का बेहतरीन एक्सपीरिएंस मिलता है।

यह फीचर जिन गाड़ियों में होता है, वह सड़क पर जल्दी किसी सड़क पर फंसती है। इस फीचर के होने पर टायर को ज्यादा पावर मिलती है। यह सिस्टम तब काम आता है जब आप अपनी गाड़ी को कीचड़, बर्फीली या ऑफ-रोडिंग कर रहे हों। वहीं, यह सिस्टम नॉर्मल सड़क पर ये सिस्टम टू व्हील ड्राइव मोड पर काम करता है।