देश के पांच सौ इंजीनियरिंग संस्थानों में अब जल्द ही एआई के एक्सीलेंस सेंटर ( सीओइ) स्थापित होंगे। ये एक्सीलेंसी सेंटर उद्योगों की मांग के मुताबिक न सिर्फ युवाओं को तैयार करेंगे बल्कि इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी एआई के क्षेत्र में दाखिल होने वाले नए- नए ज्ञान से भी परिचित कराएंगे। उद्योगों की जरूरत के मुताबिक छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

प्रत्येक क्षेत्र में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के बढ़ते इस्तेमाल और उसकी मांग को देखते हुए देश के पांच सौ इंजीनियरिंग संस्थानों में अब जल्द ही एआई के एक्सीलेंस सेंटर ( सीओइ) स्थापित होंगे। जो उद्योगों की मांग के मुताबिक न सिर्फ युवाओं को तैयार करेंगे बल्कि इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी एआई के क्षेत्र में दाखिल होने वाले नए- नए ज्ञान से भी परिचित कराएंगे। इसके तहत प्रत्येक सेंटर पर हर साल कम से कम सौ छात्रों और बीस शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। यानी हर साल पचास हजार छात्रों और दस हजार शिक्षकों को एआई से जुड़ी प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

अमेरिकी कंपनी के साथ करार

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीइ) ने देश की जरूरत को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया है। साथ ही इसे तेजी से आगे बढ़ाने के लिए एआई क्षेत्र में अग्रणी एक अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया है। जो इस अभियान में एआईसीटीइ के नॉलेज पार्टनर के रूप में काम करेगी। इसके तहत इन सभी एक्सीलेंस सेंटर में छात्रों को इससे जुडे नवीनतम उपकरणों से परिचित कराएगा। 

छात्रों को मिलेगा प्रशिक्षण

उद्योगों की मांग के मुताबिक छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। छात्रों को कैंपस में ही इंटर्नशिप के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। एआइसीटीइ के मुताबिक छात्रों- शिक्षकों को एआई एक्सीलेंस सेंटर के जरिए दिया जाने वाला यह प्रशिक्षण पूरी तरह से निशुल्क रहेगा। छात्रों को यह प्रशिक्षण उनकी कोर्स अवधि के दौरान ही दिया जाएगा।