अफिनिटी हॉस्पिटल, तलवंडी चौराहा द्वारा शनिवार 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अल्जाइमर्स दिवस मनाया जा रहा है और साथ ही अल्जाइमर्स नामक दिमागी विकार के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन दोपहर 1.30 से 2.30 बजे तक किया जा रहा है। अल्जाइमर रोग (अंग्रेज़ी : Alzheimer's Disease) रोग 'भूलने का रोग' है। इस बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना और फिर इसकी वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं। याद करने में दिक्कत—विशेष रूप से हाल ही की जानकारियों को याद करने में समस्या—अल्ज़ाइमर रोग का प्राय: पहला लक्षण है। भारत में अल्ज़ाइमर रोग से पीड़ित लोगों की संख्या 30 लाख है। अल्ज़ाइमर रोग के लक्षण सबसे पहले 60 साल की उम्र के बाद दिखाई दे सकते हैं और अल्ज़ाइमर रोग का जोखिम उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है। इस कार्यशाला में डॉ. नीना विजयवर्गीय, मनोचिकित्सक एवं काउंसलर, एमबीबीएस, डीपीएम (साइकेट्री), एमआईपीएस द्वारा अल्जाइमर्स विकार, इसके लक्षण, संभावित कारण, इससे जुड़ी भ्रांतियां व तथ्य, निवारण, उपचार के उपाय आदि के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा।

इस कार्यशाला के दौरान काउंसलर व विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी कि अल्जाइमर्स से पीड़ित रोगी की मदद कैसे की जाए और कैसे रोगी अपना जीवन बीमारी के साथ भी आराम से जी सकते हैं।

अफिनिटी हॉस्पिटल की तरफ से आमजन की मदद के लिए एक टॉल फ्री नंबर (18008906996) भी जारी किया गया है, साथ ही हॉस्पिटल से संपर्क करने के लिए 6350180497 या 8005649782 पर कॉल किया जा सकता है।