बरसात के मौसम में बहुत से लोगों की बाइक बारिश में खड़ी रहती है। जिसकी वजह से उसमें जंग लग जाती है। बाइक में लगी जंग की वजह से उसके पार्ट्स भी जल्दी खराब होते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से क्लीन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप बाइक पर लगे जंग को कैसे क्लीन कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को घर में पार्किंग की जगह नहीं होने पर बाइक को घर के बाहर पार्क करना पड़ता है। जिसकी वजह से बाइक बरसात के मौसम में भीगती है और सर्दी के मौसम में ओस से भींगती है। इसकी वजह से बाइक में जंग लग जाती है। इसकी वजह से आपकी बाइक में जंग लग गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं आप बाइक में लगे जंग को कैसे साफ कर सकते हैं?

1. नियमित करें साफ-सफाई

कितनी भी महंगी बाइक हो कई बार बरतास के दौरान अगर बाइक ज्यादा भीग जाए और उसे सही से साफ न किया जाए तो जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे बाइक को जंग लगने से बचाने के लिए उसे अच्छी तरह से पानी से धोएं और फिर उसे किसी साफ कपड़े से सही से पोछ दें।

2. क्रोम पॉलिश को करें यूज

बाइक में लगे जंग को क्लीन करने के लिए क्रोम पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर बाइक में थोड़ा जंह है तो ऐसी स्थिति में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे जंग वाली जगह पर लगाना होता है। इसके बाद किसी कपड़े से साफ करने पर जंग हल्का होने लगता है।

3. एल्युमिनियम फॉइल करें यूज

बाइक पर लगे जंग को हटाने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक सस्ता और सुरक्षित ऑप्शन है। एल्युमिनियम जंग के साथ मिलकर केमिकल रिएक्ट करता है, इससे जंग को हटाने में मदद मिलती है। साथ ही बाइक पर दूसरा कोई निशान भी नहीं रह जाता है।