बून्दी

फ़रीद खान

आंखें लाल होने पर चिकित्सक को दिखाएं : डॉ. सामर 

 कंजक्टिवाइटिस को लेकर चिकित्सा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बूँदी । बरसात के मौसम में होने वाले आंखों के संक्रमण कंजक्टिवाइटिस को लेकर चिकित्सा विभाग ने एडवाजरी जारी की है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ पी सामर ने समस्त चिकित्सा अधिकारियों को आमजन को जागरुक करने के निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि बारिश के मौसम में आंखों में संक्रमण होने से कंजक्टिवाइटिस हो सकता है, जिसमें आंखों में सूजन, दर्द के साथ आंखें लाल होना, पानी आना, पलके चिपक जाती हैं। कई बार एक आंख या फिर दोनों आंखों में एक साथ परेशानी होती है। इसमें मरीज को आंखों में चुभन व सरदर्द भी हो सकता है। वहीं बच्चों में आई फ्लू के साथ बुखार भी आ सकता है। इसके बचाव के लिए हाइजीन नियमों की पालना करनी चाहिए।

डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि उक्त लक्षण नजर आने पर समय पर चिकित्सक से परामर्श लेंवें, ताकि समय पर उपचार संभव हो। साथ ही बार-बार आंखों को नहीं छूना चाहिए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रोगी को तौलियां, रूमाल, बिस्तर आदि स्वयं के ही इस्तेमाल करने चाहिए। किसी दूसरे के इस्तेमाल करने से उसको भी कंजक्टिवाइटिस होने की संभावना रहती है। इसके अलावा नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना चाहिए, साफ तौलिए का ही उपयोग करना चाहिए। अपनी आंखों को साफ तौलिये से साफ करना चाहिए। आंखों को आराम देंवे और मोबाइल व टीवी स्क्रीन पर कम समय बिताना चाहिए।

डॉ. सामर ने बताया कि मरीज अपनी आंखों को रगडऩे से बचें, संक्रमण का बढऩे से रोकने के लिए अपनी आंखों को ना रगड़े। तौलिया, आंखों के सौंदर्य प्रसाधन या व्यक्तिगत सामान को साझा नहीं करना चाहिए। धुंए और जलन पैदा करने वाले पदार्थों के सम्पर्क में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में विशेष अहतियात बरत कर हम अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं।