कोटा विश्वविद्यालय में वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और कौशल विकास केन्द्र की निदेशक डॉ. अनुकृति शर्मा ने जॉर्जिया में सोशल साइंस पर आयोजित 15वीं इंटरनैशनल कांग्रेस के दूसरे दिन कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान सम्बोधित करते हुए डॉ. अनुकृति ने कहा कि भारत के ग्रामीण जीवन भारतीय संस्कृति, सभ्यता और रीति-रिवाज को जानने के लिए बड़ी संख्या में लोग रुरल टूरिज्म की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसमें गांव में रहकर ही लोग ग्रामीण जीवन को करीब से देखते हैं और प्रकृति का आनंद भी लेते हैं।

इसमें स्थानीय संस्कृति और जीवन के प्रति गहरी समझ विकसित करने के लिए ग्रामीण इलाकों की यात्रा करके खेती, हस्तशिल्प और गांव की सारी विभिन्न संस्कृतियों में भाग लिया जाता है। एक अनुसंधान कंपनी के अनुसार, ग्रामीण और कृषि-पर्यटन उद्योग वर्ष 2022 से 2030 तक 11.4% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने की संभावना है। ग्रामीण पर्यटन से लोगों को साहसिक यात्रा का आनन्द मिलता है। साथ ही, यह ग्रामीण क्षेत्र के पुनर्निर्माण और ग्रामीण जीवन को फिर से जीवंत करने, रोजगार और नए व्यावसायिक अवसर पैदा करने में भी मदद कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि भारत में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसके कारण से बाहर देश में स्पोर्ट्स टूरिज्म का क्षेत्र भी ग्रोथ कर रहा है। आज, दुनिया भर के खेल प्रेमी अपने पसंदीदा खेल को लाइव देखने के रोमांच और उत्साह का अनुभव करने के लिए भारत आ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल और पर्यटन उद्योग एक बहु-अरब डॉलर का उद्योग बन चुका है। खेल पर्यटन मेजबान देश को उच्च मीडिया कवरेज प्रदान करता है। यह कवरेज न केवल खेल आयोजन को कवर करता है, बल्कि देश के सांस्कृतिक चिन्हों और मनोरंजन स्थलों की समग्र प्रोफ़ाइल के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। भारतीय खेल पर्यटन बाजार के रुझान में तेजी आने की उम्मीद है।