जिले की ग्रामीण पुलिस ने करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपी लोगों को दैवीय शक्ति का डर दिखाकर झांसे में लेते। इसके बाद रुपए दोगुने करने व सोने की ईंट बनाने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम देते। इटावा पुलिस ने ठगी के आरोप में तुलसीराम सुमन, नरेंद्र सिंह, सुरेश मीणा, राजेंद्र एरवाल को गिरफ्तार किया है। गिरोह का मुख्य सरगना मांगीलाल मेघवाल उर्फ बाबा निवासी कैथून फरार है।

खुद में बताता था दिव्य शक्तियां

इटावा डीएसपी शिवम जोशी ने बताया कि गिरोह का मुख्य सरगना मांगीलाल मेघवाल लोगों को अपने आप में देवताओं की दिव्य शक्ति होना बताकर बीमारी की इलाज के बहाने अपने पास बुलाता। मांगीलाल बाबा के साथ सुरेश मीणा, तुलसीराम, नरेंद्र सिंह व राजेंद्र भी काम करते हैं। बाबा के पास कोई भी व्यक्ति इलाज के लिए जाता तो बाबा व उसके साथी बाबा में दिव्य शक्ति बताकर रुपए डबल करने व सोने की ईंट बनाने की बात बताते।

5 दिन बंडल की पूजा करने को कहते

पुलिस ने बताया- फिर लोगों से रुपए लेकर कमरे में ले जाकर एक कपड़े में रखकर पूजा पाठ करते। पूजा पाठ के बाद कपड़े में एक बंडल बनाकर कपड़ा सहित लोगों को दे देते। सभी लोगों को बंडल के साथ रुपयों की पर्चियां बनाकर भी देते। रुपए दोगुने करने के लिए बताए तरीके से 5 दिन तक घर में दीपक लगाकर कपड़े के बंडल की पूजा करने की बात कहते। पूजा में कमी रहने व तय समय से पहले बंडल को खोलने पर घर में किसी की मौत होने का डर बैठाते।

आरोपियों ने इसी तरीके से कुछ दिन पहले इटावा निवासी सिकंदर नायक के साथ 10 लाख की ठगी की। पीड़ित ने 2 सितंबर को इटावा थाने में शिकायत दी थी। चार आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है। गिरोह के मुख्य सरगना मांगीलाल मेघवाल उर्फ बाबा की तलाश जा रही है।