संसदीय क्षेत्र कोटा-बून्दी के प्रवास पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को शहर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित हुए। झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में श्री हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने संस्था से जुड़े वरिष्ठजनों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि अपनी अथक सेवा, अनुभव और समर्पण ने इस प्रतिष्ठित संस्था की नींव रखने और अपने कुशल नेतृत्व से इस सींचने वाले महानुभावों का सम्मान मेरे लिए विशेष क्षण है क्योंकि मैं स्वयं भी इस संस्था के एक छोटे से पौधे से वटवृक्ष बनने तक का साक्षी रहा हूं। जैसे एक वृक्ष अपनी गहरी जड़ों के कारण ही मज़बूती से खड़ा रहता है, वैसे ही इस समिति के वरिष्ठ सदस्य इस संस्था की नींव हैं, जिन्होंने अपने ज्ञान, अनुभव और मूल्यों से हमें सुदृढ़ किया है। 

स्पीकर बिरला ने कहा कि 78 वर्षों की इस यात्रा में इस संस्था ने अनगिनत उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन आज भी यह संस्था शिक्षा के कार्य में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। सहकारिता आंदोलन से समाज के गरीब और वंचित लोगों के जीवन में परविर्तन आया है। सहकार से समृद्धि का जो संकल्प देश ने लिया है, उसे साकार करने की दिशा में आज हम और आगे बढ़ रहे हैं। खेती और किसानी की नींव को मजबूत करने में सहकारिता की शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका है। 

लोगों का विश्वास और जुड़ाव बढ़ा 

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि कोटा की सहकारी संस्थाओं के साथ लोगों का जुड़ाव और विश्वास निरन्तर बढ़ा है। बाऊजी श्रीकृष्ण बिरला के नेतृत्व में वर्षों तक हुए सार्थक प्रयासों के कारण सभी सहकारी संस्थाओं ने प्रगति की है। विधायक संदीप शर्मा ने कहा राजस्थान में सहकारिता आंदोलन में कोटा की धरती का बड़ा योगदान रहा है। कोई भी संस्था कि बिना पारदर्शिता के सफल नहीं हो सकती, लेकिन हितकारी सहकारी समिति ने सहाकारिता के साथ शिक्षा के क्षेत्र में जो आयाम स्थापित किए हैं वे सराहनीय है। इस दौरान रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष राजेश बिरला, समिति की अध्यक्ष सूरज बिरला आदि मौजूद रहे। 

**स्वर्णकार समाज के भवन का लोकार्पण **

स्पीकर ओम बिरला ने श्रीनाथपुरम में मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। बिरला ने कहा कि एकता और संगठन शक्ति समाज की सबसे बड़ी संपत्ति है, इस भवन का निर्माण उसी शक्ति का प्रतीक है। यह नवीन भवन समाज की कई पीढ़ियों लिए बहुआयामी उपयोगिता का केंद्र बनेगा। स्वर्णकार समाज का योगदान केवल शिल्पकारी तक सीमित नहीं है। इस समाज ने हमेशा से शिक्षा, व्यापार और सामाजिक उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विरासत को सहेजकर आधुनिकता को अपनाने का उत्तम उदाहरण समाज ने अपने व्यापार के माध्यम से दिया है। 

*रामदेवरा में पदयात्रा करेंगे बिरला* 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को लोक आस्था और श्रद्धा की पावन नगरी रामदेवरा जाएंगे। वे सुबह 10.30 बजे कोटा से हवाई मार्ग से रामदेवरा जाएंगे। स्पीकर बिरला मंदिर तक पदयात्रा कर बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल पर पूजा-अर्चना करेंगे। स्पीकर बिरला सोमवार को झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में भारतेंदु जयंती पर भारतेंदु समिति द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में भी सम्मिलित होंगे।