विमुक्त घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु आवासहीन व्यक्तियों को भूखण्ड व आवासीय पट्टा आवंटन करेगे : राज्यमंत्री ओटाराम देवासी

सिरोही 

पंचायतीराज राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने जिला कलेक्टर व मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य में काफी बड़ी संख्या में विमुक्त. घुमन्तु एवं अर्धघुमन्तु श्रेणी के ऐसे परिवार है, जिनके पास आवासीय भूखण्ड उपलब्ध नहीं है। इस स्थिति में इस श्रेणी के व्यक्तियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न आवास योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है। राज्य सरकार ने ऐसे भूखण्डहीन व आवासहीन व्यक्तियों को एक अभियान चलाया जाकर भूखण्ड पट्टा आवंटित किये जाने का निर्णय लिया गया है। 

राज्यमंत्री देवासी ने बताया कि इस अभियान के तहत राज्यभर में विमुक्त. घुमन्तु एवं अर्धघुमन्तु श्रेणी के आवासहीन परिवारों को आगामी 02 अक्टूबर, 2024 को एकसाथ पट्टा वितरित किये जाने का निश्चय किया गया है। राज्य सरकार ने विमुक्त. घुमन्तु एवं अर्दधघुमन्तु श्रेणी के ऐसे परिवारों की संख्या चाही थी, जिनके पास वर्तमान में भूखण्ड आवंटित नहीं है। जो परिवार चिन्हित किये गये हैं उनकी संख्या में वर्तमान में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। राज्य सरकार की मंशा है कि इस श्रेणी के समस्त परिवारों को भूखण्ड पट्टा दिये जाए। साथ ही जिले के सभी संबंधित ग्राम विकास अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित करवाया जाये कि वर्तमान में संबंधित ग्राम पंचायत के क्षेत्र में इस श्रेणी के समस्त आवासहीन परिवारों की कुल संख्या कितनी है।

सिरोही के काफी लोगों द्वारा अधोहस्ताक्षरकर्ता को अवगत कराया है कि उन्हें पंचायती राज तथा राजस्व विभागों में चक्कर काटने पड रहें हैं लेकिन समुचित जबाब नहीं मिलता है। इस संबंध में राज्य सरकार ने निर्देशित किया जाता है कि ब्लॉकवार एक अधिकारी को नोडल नियुक्त कर जिले के तमाम ऐसे पात्र परिवारों तक उक्त योजना का लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करावें ताकि एक भी परिवार आवासहीन नहीं रहे।

रोहित खत्री

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी, सिरोही