Meta AI ने एक 21 वर्षीय महिला को आत्महत्या करने से बचा लिया। यह मामला लखनऊ से सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आत्महत्या के एक मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अहम भूमिका निभाई। एआई ने समय रहते इस महिला के आत्महत्या करने के इरादे को

 मेटा के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने एक 21 वर्षीय महिला को आत्महत्या करने से बचा लिया। यह मामला लखनऊ से सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आत्महत्या के एक मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अहम भूमिका निभाई। एआई ने समय रहते इस महिला के आत्महत्या करने के इरादे को लेकर लोकल ऑथोरिटी को अलर्ट कर दिया। जिसके तुरंत बाद एक सफल रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ पुलिस युवती की जान बचाने में कामयाब रही।

Meta AI ने कैसे बचाई युवती की जान

रिपोर्ट्स की मानें तो मेटा के एआई सिस्टम ने एक वीडियो को फ्लैग किया, जिसे आत्महत्या करने वाली महिला ने ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया था। इस वीडियो में 21 वर्षीय महिला गले में फंदा डाले हुए दिख रही थी। इसके साथ ही महिला गले में पड़े इस फंदे के साथ आत्महत्या करने की मंशा जता रही थी।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। तेजी से वायरल होते इस वीडियो पर लखनऊ में पुलिस महानिदेशालय के सोशल मीडिया सेंटर की नजर पड़ी। जिसके बाद लखनऊ में पुलिस महानिदेशालय के सोशल मीडिया सेंटर ने तत्काल कार्रवाई ली। अलर्ट के बाद पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने संबंधित पुलिस स्टेशन को सूचित किया। पुलिस महिला की लोकेशन की जानकारी पाने में कामयाब रही। एक महिला अधिकारी सहित एक पुलिस दल को घटनास्थल पर भेजा गया। इस तरह महिला की तुरंत काउंसिल कर उसकी जान बचाई गई।