राजस्थान में किसानों को बीमा क्लेम का उचित मुआवजा दिलाने की मांग लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को दिया ज्ञापन

------- 

टोल फ्री नम्बर पर बीमा कम्पनी द्वारा किसानो की शिकायत दर्ज नहीं की जाती, बीमा योजना बनी छलावा 

इटावा

भारतीय किसान संघ जिला कोटा तहसील पीपल्दा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नाम उपखण्ड अधिकारी कार्यालय इटावा पहुंचकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में राजस्थान प्रदेश को बीमा कम्पनी द्वारा बीमा क्लेम में बीमित किसानों को बीमा क्लेम का उचित मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर एसडीएम प्रतिनिधि को कोटा संभाग वर्षा जल संरक्षण व पर्यावरण प्रमुख गिरजा शंकर गुप्ता व तहसील अध्यक्ष हुकम चंद मीणा के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा।

भारतीय किसान संघ तहसील मंत्री अशोक जांगिड़, प्रचार प्रमुख उमाशंकर नागर ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कम्पनी के द्वारा फसल बुवाई से लेकर फसल काटने तक की सम्पूर्ण जिम्मेदारी बीमा कम्पनी की होती है. उसी के आधार पर किसान अपनी फसल का बीमा प्रीमियम (राशि) जमा करवाता है, फसल खराब होने की स्थिति में पीड़ित किसानो द्वारा फसल खराबा की सूचना टोल फ्री नम्बर पर 72 घंटे के अंदर देना पड़ता है, इस वर्ष 2024 मे खरीफ की फसल में अब तक अत्यधिक बरसात से खेती से पानी की निकासी नही होने के कारण खरीफ की फसले कई क्षेत्रों में पूर्ण रूप से नष्ट होने के कगार पर है, कई जगह पर नष्ट भी हो गई। कम्पनी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना टोल फ्री नम्बर 14447 पर फसल रकबा की सूचना देने के लिए अधिसूचना जारी की थी. लेकिन अब किसानों के द्वारा टोल फ्री नम्बर बीमा कम्पनी 14447 पर बातचीत की तो कम्पनी द्वारा किसानो की शिकायत दर्ज नहीं की जाती है और किसानो का कोई संतोष जनक जवाब नहीं दिया जाता है और ना ही प्रशासन द्वारा फसल खराबा का सर्वे किया जाता है, यह किसानों के साथ अन्याय हे।

जिला सह मंत्री रमेश नागर निमसरा ने कहां की किसानों की गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना द्वारा बीमित किसानों को फसल खराबा का उचित मुआव‌जा दिलाय‌ा जाए अन्यथा इटावा कस्बे में भारतीय किसान संघ किसानों के अधिकारों के लिए अनिश्चित कालीन धरना देकर प्रदर्शन करेगा।

इस दौरान ज्ञापन में इटावा प्रभारी गिरजा शंकर गुप्ता, जिला सह मंत्री रमेश नागर, अध्यक्ष हुकम चंद मीणा, मंत्री अशोक जांगिड़, उपाध्यक्ष रामावतार मीणा, विपणन प्रमुख लटूर लाल मीणा, सदस्य रामस्वरूप मीणा, प्रचार प्रमुख उमाशंकर नागर, नगर अध्यक्ष बाबूलाल मीणा, नगर मंत्री रामहेत मीणा, रामहेत रोण सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।