बूंदी। जिले के सबसे बड़े बांध गुड़ा बांध में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे बांध से लगते गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। 34 फीट भराव क्षमता वाले इस बांध का जलस्तर 24 घंटे के भीतर 31 फीट हो गया है, जिससे सिर्फ 4 फीट ही जगह बची है। प्रशासन ने बांध से लगते गांवों को एडवाइजरी जारी कर दी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है।

गुढ़ा बांध से जल निकासी के बाद खटकड़ पुलिया पर आवागमन बाधित होने की आशंका
गुढ़ा बांध से जल निकासी के बाद खटकड़ मेज नदी पर बनी पुलिया जलमग्न होने से आवागमन बंद होकर कई गांवों का जिला और संभाग मुख्यालय से संपर्क कट जाता है। यह पुलिया बहुत कम ऊंचाई पर होने के कारण तेज बरसात में जलमग्न हो जाती है। कई बार पुलिया पर 15 फीट तक पानी आ जाता है, जिससे मार्ग बंद हो जाता है। ग्रामीणों के अनुसार पुलिया का निर्माण अंग्रेजी शासनकाल में रॉबर्ट सन द्वारा करवाया गया था।

 वर्तमान में नवीन पुलिया की मांग 
 स्थानीय लोगों ने शासन और प्रशासन से कई बार नवीन पुलिया बनाने की मांग की है, परन्तु अभी तक स्थिति जस की तस है। ग्रामीणों के अनुसार, पुलिया दोनों छोर पर बनी संपर्क सड़क से भी नीची है, जिससे तेज बारिश में नदी का पानी बढ़ने पर पुलिया डूब जाती है। गुढ़ाबांध के गेट खुलने के बाद पुलिया का अता-पता नहीं रहता और नदी का पानी उतरने तक आवागमन बंद हो जाता है। इस बार भी बरसात के दौरान दो बार पुलिया पर आवागमन ठप हो चुका है। जिससे वाहनों का दबाव काफी बढ़ जाता है। ग्रामीणों की क्षेत्र के सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी के माध्यम से तलवास निवासी मूलचंद शर्मा ने इस महत्वपूर्ण समस्या का समाधान करवाने हेतु राज्य सरकार से मांग है कि इस स्थान पर नई पुलिया बनाई जावे जिससे आवागमन सुचारू रह सके और लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।