आमजन की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित करें अधिकारी - जिला कलेक्टर
जिला स्तरीय जनसुनवाई में जिला कलेक्टर ने सुनी आमजन की समस्याएं

बूंदी। आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए गुरूवार को जिला कलक्टेªट सभागार में जिला स्तरीय जन सुनवाई का आयोजन हुआ। इसमें जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने आमजन की जन समस्याएं सुनी और उनका मौके पर ही समाधान कर राहत दी।
जिला स्तरीय जन सुनवाई से जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा भी वीसी के माध्यम से जुड़े। प्रभारी सचिव ने जिले में हो रही बारिश के दृष्टिगत सभी उपखंड अधिकारियों से उनके क्षेत्र में अब तक हुई बारिश की स्थिति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि जल बहाव क्षेत्र में सुरक्षा के इंतजाम रखें। जल बहाव क्षेत्रों में सुरक्षा संबंधी साइनेज बोर्ड लगाए जाएं। साथ ही बारिश के दौरान क्षेत्र में विशेष निगरानी रखें, ताकि किसी  भी तरह आपात स्थिति में आमजन को त्वरित मदद पहुंचाई जा सके।
जनसुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन से प्राप्त होने वाली समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्याओं के निस्तारण में संतुष्टि के स्तर का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण तय समय में हो। इसके अलावा अधिकारी यह प्रयास करें कि समस्याओं के निस्तारण में लगने वाले औसत समय को कम किया जाए।  
जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने नैनवां पंचायत समिति के विकास अधिकारी को मोडसा पंचायत के डोकून गांव में स्कूल के बाहर कीचड़ की समस्या का समाधान करने तथा स्कूल के बाहर मनरेगा योजना में ग्रेवल सड़क का प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बडावली गांव से आए ग्रामीण को कैटल शेड निर्माण के लिए मस्टररोल अतिशीघ्र जारी करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। इसके अलावा पेंशन स्वीकृत कराने, अतिक्रमण हटाने, नगर परिषद द्वारा म्यूटेशन खोलने, खाद्य सुरक्षा का लाभ देने, लोधा की झौंपडा में खेत पर जाने संबंधी रास्ते के प्रकरण को निस्तारित करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई व्यवस्था की राज्य स्तर से भी वीसी के माध्यम से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, उपखंड अधिकारी दीपक मित्तल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामराज मीणा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता डीएन व्यास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।