राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट- ग्रेजुएट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त 2024 को शुरू होगी और अप्लाई करने की लास्ट डेट 9 सितंबर 2024 है। अभ्यर्थी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb-rajasthan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन ग्रुप सी’ और ग्रुप ‘डी’ की भर्तियों के लिए किया जाता है।

कार्मिक विभाग की ओर से 23 मई 2022 और 13 अक्टूबर 2022 को जारी अधिसूचना के अनुसार परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। नोटिफिकेशन चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। वहीं अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कब होगी परीक्षा?
राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर से 28 सितंबर 2024 तक राज्य भर में किया जाएगा। बोर्ड की ओर से सभी रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। परीक्षा प्रवेश पत्र डाक या अन्य माध्यमों से नहीं भेजे जाएगा।

कितनी है एप्लीकेशन फीस?
सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन फीस 600 रुपए निर्धारित की गई है। वहीं राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए हैं।

क्या है परीक्षा पैटर्न?
परीक्षा में कुल 150 प्रश्न 300 नंबरों के पूछे जाएंगे और एग्जाम का समय 3 घंटे का होगा। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और सभी प्रश्नों के नंबर बराबर होंगे। किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर उस प्रश्न के पूर्णांक अंकों में से एक तिहाई (1/3) अंक नेगेटिव मार्किंग के रूप में काटे जाएंगे।

किन पदों के लिए होती है परीक्षा?
प्लाटून कमांडर, जिलेदार, पटवारी, जूनियर लेखाकार, तहसील राजस्व लेखाकार, पर्यवेक्षक, ग्राम विकास अधिकारी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के योग्य होंगे। अधिक जानकारी के लिए जारी अधिसूचना को चेक कर सकते हैं।