Car-Bike Service Tips हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि जब आप अपनी बाइक या कार की सर्विस करवाने जा रहे हैं तो उस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसकी वजह से आप मैकेनिक जरिए बनाए जाने वाले लंबे-चौड़े बिल से बच सकें। साथ ही साथ यह भी पता लगा सकते हैं कि किन समस्याओं से छुटकारा मिला है।

हमें किसी तरह की भी बीमारी हो, वो छोटी हो या फिर बड़ी उसके लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं। ठीक इसी तरह जब हमारी कार या बाइक खराब होती है तो हमें उसके डॉक्टर यानी मैकेनिक के पास लेकर जाना पड़ता है। वहीं, अगर हम अपनी बाइक या कार की रेगुलर सर्विस करवाते हैं तो इसकी जरूरत नहीं पड़ती है। इसके साथ ही गाड़ी ज्यादा खर्चा नहीं मांगती है। जब हम बाइक या कार की सर्विस करवाने जाते हैं, तो मैकेनिक हमें एक लंबा-चौड़ा बिल पकड़ा देता है। इस बिल में कई बार अनावश्यक खर्च भी सामिल होता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आप मैकेनिक द्वारा अनावश्यक खर्च और धोखाधड़ी से कैसे बच सकते हैं।

सर्विस मैन्युअल सही से पढ़ें

जब आप अपनी बाइक या कार की सर्विस करवाने जाए तो उसके मैन्युअल को सावधानी से पूरा पढ़ें। इसके साथ ही सर्विस इंटरवल और आवश्यक रिप्लेसमेंट पार्ट्स के बारे में जानें। इससे आपको पता रहेगा कि आपको कब और कौन सी सर्विस की जरूरत है।

सर्विस का रिकॉर्ड रखें

अपनी बाइक या कार की हर सर्विस का रिकॉर्ड रखें। इससे आपको पता रहेगा कि पिछली बार क्या काम हुआ था। जिससे आप अनावश्यक रिपीट वर्क से बचे रहेंगे।

विश्वसनीय सर्विस सेंटर का चयन करें

जब भी आपको अपनी गाड़ी की सर्विस करवानी हो तो हमेशा प्रमाणित और विश्वसनीय सर्विस सेंटर का चुनाव करें। ऐसी जगहों से कार्य करवाने से क्वालिटी सुनिश्चित होती है। किसी भी सर्विस या रिपेयर से पहले मैकेनिक से उसका एस्टिमेट जरूर लें। जिसमें पार्ट्स की कीमत और श्रम लागत की डिटेल्स शामिल हो