10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम चलाते देखा जाना अब आम हो गया है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों को लेकर चिंता बढ़ जाती है। कहीं बच्चे किसी तरह के गलत कंटेंट को न एक्सेस कर लें। कहीं इस प्लेटफॉर्म पर कोई दूसरा इंस्टाग्राम यूजर बच्चों का फायदा न उठा लेस जैसी तमाम बातें पैरेंट्स के दिमाग में आती हैं।

मेटा के पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करोड़ो लोग कर रहे हैं। इंस्टाग्राम युवाओं को लोकप्रिय़ प्लेटफॉर्म है। अब 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम चलाते देखा जाता है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों को लेकर चिंता बढ़ जाती है। कहीं बच्चे किसी तरह के गलत कंटेंट को न एक्सेस कर लें। कहीं इस प्लेटफॉर्म पर कोई दूसरा इंस्टाग्राम यूजर बच्चों का फायदा न उठा लेस जैसी तमाम बातें पैरेंट्स के दिमाग में आती हैं। अगर आपका बच्चा भी छोटा है और आपको भी इस तरह की टेंशन रहती है तो आप इंस्टाग्राम पर बच्चे के लिए कुछ सेटिंग्स को मैनेज कर सकते हैं। इंस्टाग्राम की ओर से बहुत से ऐसी सेटिंग पेश की जाती हैं, जो आपके बच्चे के लिए इंस्टाग्राम पर एक सेफ एनवायरमेंट बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं-

पब्लिक नहीं प्राइवेट रखें अकाउंट

इंस्टाग्राम पर अपने बच्चे के अकाउंट को पब्लिक की जगह प्राइवेट रखने की सलाह दी जाती है। प्राइवेट अकाउंट के साथ बच्चों के अकाउंट से शेयर किए गए कंटेंट को हर कोई नहीं देख सकता है।

इंस्टाग्राम टाइम करें मैनेज

अगर आपको बच्चा 18 वर्ष से छोटा है तो जरूरी है कि वह सारा इंस्टाग्राम पर ही न बिता दे। इसके लिए इंस्टाग्राम पर टाइम स्पेंट सेटिंग को मैनेज कर सकते हैं। बच्चे के लिए ब्रेक रिमांडर, क्वाइड मोड और डेली लिमिट ऑप्शन को मैनेज कर सकते हैं।

ग्रुप में न ऐड कर ले कोई अनजान

आपके बच्चे को भी कोई भी इंस्टाग्राम यूजर ग्रुप चैट में ऐड कर सकता है। बच्चा जिन लोगों को जानता है और फॉलो करता है, केवल उन्हीं के लिए यह सेटिंग ऑन रखी जानी जरूरी है।