केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त वर्ष 2025 के लिए अपने प्लान के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मार्च 2025 तक पांच लाख करोड़ रुपये रोड बनाने पर खर्च करने की प्लानिंग है। आइए विस्तार में जानते हैं कि उन्होंने और क्या बताया।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाईवे मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने गुरुवार को बताया कि उनका विभाग आने वाले 3 महीनों नें 3 लाख करोड़ रुपये के रोड प्रोजेक्ट के प्रपोजल को मंजूरी देगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस वित्त विर्ष में सड़क निर्माण में 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान हैं। आइए जानते हैं कि उन्होंने आगे क्या कहा।

मार्च 2025 तक इतने किलोमीटर नी रोड बनाने का प्लान

दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के कारण मौजूदा वित्‍त वर्ष के शुरुआत में काम कुछ धीमा रहा। इसके साथ ही कहा कि आने वाले तीन महीनों के अंदर तीन लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया जाएगा। मार्च 2025 तक पांच लाख करोड़ रुपये रोड बनाने पर खर्च करने की प्लानिंग है। उन्होंने आगे कहा कि मंत्रालय के पास कई प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं। सड़क निर्माण के लिए फंड की कोई कमी नहीं है और इसकी कोई कमी नहीं होने वाली है।

NHAI को टोल से हो रही अच्छी कमाई

राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की कमाई के बारे में नितिन गडकरी ने कहा कि NHAI को टोल से हाल के समय में 45000 करोड़ रुपये की कमाई हो रही है। यह कमाई आने वाले दो वर्षों में 1.4 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि रोड एसेट को मोनेटाइज किया जा रहा है, जिसकी वजह से मंत्रालय की अच्छी कमाई हो रही है। जिसकी वजह से हमारे लिए पैसों की कोई कमी नहीं है, रोड प्रोजेक्ट के लिए हमारे पास पर्याप्त फंड है।