वाशिंगटन। अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसे लेकर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन की ओर से जोरशोर से प्रचार किया जा रहा है। इस बीच वहां रह रहे ग्रीन कार्ड धारकों को नागरिकता और वोटिंग के लिए पंजीकरण कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

नागिरकों से मतदान करने की अपील

इस दौरान उनसे अपील की जा रही है कि वे नागरिकता हासिल कर मतदान में अपनी अहम भूमिका निभाएं। अगर ग्रीन कार्ड धारक पांच वर्षों तक अमेरिका में रहते हैं, तो वह नागरिकता पाने के पात्र हो जाते हैं। ग्रीन कार्ड धारकों में बड़ी संख्या में एशियाई अमेरिकी और भारतीय अमेरिकी शामिल हैं।

एशियन अमेरिकन पैसिफिक आइलैंडर्स विक्ट्री फंड के अध्यक्ष और संस्थापक शेखर नरसिम्हन ने वहां रहने वालों से अपील की है कि अगर आपके पास ग्रीन कार्ड है और आप यहां पांच साल से हैं, तो नागरिकता प्राप्त करें। वोट करने के लिए पंजीकरण कराएं। वाट्सएप ग्रुप बनाएं और अपने 20 दोस्तों को इसमें शामिल करें। हर दिन एक-दूसरे को याद दिलाएं कि पंजीकरण कराना है। यह महत्वपूर्ण है। मतदान के दिन जरूर वोट करने के लिए निकलें।

ग्रीन कार्ड धारकों में भारतीय भी शामिल

उन्होंने कहा कि जो बाइडन की सरकार में नागरिकता प्राप्त करने में सिर्फ तीन सप्ताह का समय लग रहा है। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का अनुमान है कि 2022 में 1.29 करोड़ ग्रीन कार्ड धारक अमेरिका में रहते थे। इनमें से 92 लाख ग्रीन कार्ड धारक 2022 में अमेरिकी नागरिक बनने के पात्र थे।