भारत में बनी (Made In India Cars Exports) कारों की मांग दुनिया के कई देशों में रहती है। June 2024 के दौरान देश से कितनी गाड़ियों को दुनिया के अलग अलग देशों में किया गया है। Top-10 में कौन कौन सी कंपनियों की किन गाड़ियों को शामिल किया गया है। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर एक्‍सपोर्ट में कितनी बढ़ोतरी हुई है। आइए जानते हैं।

 मारुति, हुंडई, होंडा, टाटा, टोयोटा जैसी कई कंपनियां भारत में अपनी कारों का निर्माण करती हैं। जिसके साथ ही कुछ Made In India कारों को कई देशों में भी भेजा जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि June 2024 के दौरान कुल कितनी गाड़ियों का Export किया गया है।

76297 गाड़ियों का हुआ Export

रिपोर्ट्स के मुताबिक June 2024 के दौरान कुल 76297 यूनिट्स कारों और एसयूवी का कई देशों में Export किया गया है। पिछले साल इसी अवधि के दौरान 57616 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया था। आंकड़ों के मुताबिक ईयर ऑन ईयर बेसिस पर एक्‍सपोर्ट में 32 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

टॉप-3 में शामिल तीन सेडान कार

बीते महीने सबसे ज्‍यादा मांग Volkswagen Virtus की रही। इसकी कुल 6349 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर Nissan Sunny रही। इस गाड़ी को भले ही भारत में बंद कर दिया गया है, ले‍किन यहां बनी इस कार को विदेशों में भेजा जाता है। इसकी कुल 5970 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया। तीसरे नंबर पर 5416 यूनिट्स के एक्‍सपोर्ट के साथ Hyundai Verna रही।

Top-5 में शामिल हुईं दो हैचबैक

इसके बाद Maruti Fronx एसयूवी का नंबर रहा, इसकी कुल 5154 यूनिट्स को विदेशों में भेजा गया। नंबर-5 पर मारुति की ही Baleno हैचबैक रही। इसकी 4645 यूनिट्स को दुनियाभर में एक्‍सपोर्ट किया गया है।