कोटा

शहिदों ने राष्ट्र को समर्पित यज्ञ में अपना बलिदान और आहुति दी- राकेश जैन

भाजपा युवा मोर्चा ने कारगिल विजय दिवस पर निकाला मशाल जुलूस

मशाले जलाकर मनाया कारगिल विजय दिवस

कोटा 26 जुलाई। कारगिल विजय दिवस पर भाजपा युवामोर्चा कोटा शहर की तरफ से कोटा शहर जिलाध्यक्ष राकेश जैन के मुख्य आतिथ्य एवं युवामोर्चा जिलाध्यक्ष सुदर्शन गौतम एवं कार्यक्रम संयोजक हनी वर्मा के सानिध्य में शहिद स्मारक पर पुष्पांजलि कर शहिदों को श्रृद्धांजलि दी एवं विशाल मशाल जुलूस निकाला गया। 

मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा कारगिल दिवस पर 25 वीं वर्षगांठ पर पूरे देश में हमारे वीर जवानों की स्मृति में शहिद स्मरकों पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में भाजपा युवा मोर्चा कोटा शहर द्वारा आज शहिद स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

कारगिल में पाकिस्तान ने दोस्ती का हाथ बढाकर पीठ में खंजर घांेपा था। एक तरफ भारतीय प्रधानमंत्री माननीय अटल बिहारी वाजपेयी जी भारत एवं पाकिस्तान के बीच मधुर संबंध बनाने के लिये बस में बैठकर लाहौर तक गये। जबकी दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अपनी दौगली नीति अपनाते हुए कारगिल में अवैध घुसपैठ करवाकर कारगिल की चोंटियो पर कब्जा करा। लेकिन भारतीय वीर जांबाज सैनिको ने पाकिस्तान को मुंह तोड जवाब देते हुए कारगिल की चांेटियों पर पुनः अपने कब्जे में ले लिया। 

राकेश जैन ने सभी युवाओं से आग्रह किया कि जो कारगिल में शहिद हुए उनकी स्मृतियों को सभी युवा अपने अपने बूथ स्तर तक लेकर जाये। ताकि सभी मातायें ऐसे वीर योद्धा पैदा करें। कारगिल विजय दिवस मनाने का मुख्य कारण युवाओं में वीर जवानों की स्मृतियां जिंदा रहे।

शहिदों ने अपना घर परिवार छोडकर राष्ट्र को समर्पित यज्ञ में अपना बलिदान और आहुति दी है। युवाओं को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि बिना पसीना बहाए कुछ भी संभव नहीं होता है।

जीवन में बिना अनुशासन और संघर्ष के कुछ नहीं मिलता। कारगिल युद्ध युवाओं के लिये भी एक बडा संदेश है। युवाओं को देश सेवा में बढचढ कर आगे आना चाहिये और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिये।

कारगिल में सबसे पहले शहीद होने वाले शहीद जवान राजस्थान के कोटा से थे। स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा कोटा ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गौरांवित करने वाला नाम है। स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा ने दुश्मन के ठिकानों की जानकारी ली और अपने लड़ाकू विमान को पाकिस्तानी सीमा में ले गए, जहां एक मिसाइल उनके विमान से टकराई और उन्हें इजेक्ट करना पड़ा. इसके बाद उनके शहीद होने की सूचना आई और उनका शव भारत को सौंपा गया। कारगिल युद्ध में कोटा निवासी स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा शहीद हो गए थे, लेकिन कोटा में आज भी उनकी स्मृतियां हैं। 

युवामोर्चा जिलाध्यक्ष सुदर्शन गौतम ने कहां कि युवा देश की धडकन है। सभी युवाओं के सीने में देश के प्रति सेवा का भाव होना चाहिये। देश के लिये मर मिटने का जज्बा होना चाहिये। युवाओं के लिये राष्ट्रहित सर्वाेपरी होना चाहिये।

कार्यक्रम में युवा मोर्चा महामंत्री नरेंद्र मेघवाल, उपाध्यक्ष नारायण शर्मा, उपाध्यक्ष सूरज सिंह, उपाध्यक्ष ईशु दुबे, उपाध्यक्ष राहुल सिंह सिकरवार ,जिला मंत्री लक्की जैन, मंडल अध्यक्ष रोहित चंदेल, उद्योग नगर मंडल अध्यक्ष भानु प्रताप आमेरा, नंदन सेन , कुलदीप सिंह तलवार, श्याम शर्मा सहित बडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहें।