स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो न सिर्फ बीमारियों से बचाव करने में आपकी मदद करे, बल्कि कमजोरी भी दूर करने में फायदेमंद हो। शरीर में खून की कमी होने पर कमजोरी महसूस होना आम बात है। लेकिन अगर समय पर शरीर में खून की कमी पूरी करने की कोशिश न की जाए तो व्यक्ति को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी एनिमिया की समस्या से जुझ रहे हैं, या कमजोरी महसूस हो रही है, तो रोजाना अपनी डाइट में इस आयुर्वेदिक मिश्रण को शामिल कर सकते हैं। आइए आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार सावलिया से जानते हैं आंवला और चुकंदर से आयुर्वेदिक मिश्रण बनाने की रेसिपी और इसे खाने के फायदों के बारे में। 

आंवला और चुकंदर खाने के फायदे

आयुर्वेद में आंवला का उपयोग कई समय से किया जा रहा है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करने, टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है। यह हेयरफॉल, थायराइड, एसिडिटी और स्किन से जुड़ी समस्याओं को लिए भी फायदेमंद होता है। चुकंदर में आयरन, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने और शरीर में खून की कमी पूरी करने में मदद करते हैं। इन मिश्रण को खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन, ऊर्जा के स्तर और पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। 

आंवला, चुकंदर और सेंधा नमक का एक साथ सेवन कैसे करें?

सामग्री-

  • आंवला- 10 
  • चुकंदर- 3
  • सेंधा या काला नमक- 1 चम्मच

    मिश्रण बनाने की विधि- 

    एक प्लेट में आंवला और चुकंदर को छोटे-छोटे टूकड़ों में काट लें और फैल लें, फिर उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक डालें और इसे 3 से 4 दिन तक धूप में सूखने के लिए रख दें। अपनी प्लेट को को मलमल के कपड़े स ढक लें ताकि सीधे धूप न लगे। इस मिश्रण के अच्छी तरह सूख जाने के बाद, एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। इस मिश्रण को आप कमरे के तापमान पर 6 महीने तक रख सकते हैं। आप दिन में 3 बार खाना खाने के बाद 1 चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं और अगर चाहे तो सुबह खाली पेट नाश्ते के तौर पर भी 1 चम्मच खा सकते हैं।

    इस मिश्रण को रोजाना खाने से आपके शरीर में खून की कमी पूरी करने में मदद मिल सकती हैं, लेकिन इसे खाने के बाद किसी भी तरह की समस्या नजर आने पर इस मिश्रण का सेवन बंद कर दें।