संयुक्त राष्ट्र। रूस के साथ बढ़ते ऊर्जा सहयोग को लेकर भारत पर पड़ रहे भारी दबाव को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अनुचित बताया है। उन्होंने कहा कि भारत एक महान शक्ति है जो अपने राष्ट्रीय हित खुद निर्धारित करता है और अपने साझेदार चुनता है।

इस महीने यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा रूस

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने न्यूयॉर्क पहुंचे रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान यह टिप्पणी की। रूस इस महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। विदेश मंत्री लावरोव संवाददाताओं द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री की हालिया रूस यात्रा और उससे ऊर्जा सहयोग को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात से भड़के उठे थे जेलेंस्की

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात पर यूक्रेन के राष्ट्रपति की टिप्पणी को अपमानजनक बताया। मोदी ने आठ-नौ जुलाई को दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस की यात्रा की थी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के गले मिलने की आलोचना करते हुए कहा था कि इससे यूक्रेन में शांति को झटका लग सकता है, यह निराशाजनक है।