खानपान में थोड़ी भी लापरवाही पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं की वजह बन जाती है। अगर आप भी दस्त (Loose Motion) से परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए कुछ उपाय खोज रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक किया जा सकता है।

बाहर से खरीदा खाना या घर पर ज्यादा तीखे या मसालेदार व्यंजनों का लुत्फ उठाना हर किसी को पसंद आता है, लेकिन इसके कारण जब पेट में बैक्टीरिया पनप जाते हैं, तो लूज मोशन की समस्या देखने को मिलती है।कंटैमिनेटेड फूड या अस्वच्छ पानी के सेवन से अगर आपको भी लूज मोशन की परेशानी पैदा हो गई है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अलग-अलग लोगों के लिए इसके कारण भिन्न-भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आज हम बात करेंगे इसे दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में। आइए जानें।

लूज मोशन होने पर क्या करें?

डॉक्टर्स बताते हैं कि लूज मोशन रोकने के लिए दवाओं का सेवन तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक परेशानी ज्यादा बड़ी न हो। यह पेट को साफ करने का काम करते हैं, जिसमें किसी भी तरह के इन्फेक्शन या गंदगी को शरीर नेचुरली बाहर करने का काम करता है। हालांकि, ऐसे में आप इससे राहत पाने के लिए घर पर ही कुछ आसान तरीके आजमा सकते हैं। जैसे- जीरा और अजवाइन को तवे पर भूनकर इसे दरदरा कूट लें और फिर ताजे पानी के साथ इसका एक चम्मच सेवन कर लें। बता दें, यह बैक्टीरिया का खात्मा करके पेट को हेल्दी रखने में काफी मददगार होता है।

खानपान में रखें इन बातों का ख्याल

  • लूज मोशन की परेशानी में कुछ चटपटा या मसालेदार खाने से बचें। इसकी जगह आप मूंग दाल की खिचड़ी के साथ दही का सेवन कर सकते हैं।
  • ऐसी चीजों के सेवन से बचें, जिन्हें खाने से गैस और एसिडिटी की परेशानी होती हो, जैसे- काले चने, राजमा, छोले, मैदा से बनने वाली चीजें इत्यादि।
  • दस्त की समस्या में आप दही के साथ चावल का सेवन कर सकते हैं। बता दें, कि यह कॉम्बिनेशन पेट के लिए काफी हेल्दी रहता है।
  • लूज मोशन में गलती से भी शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि ऐसे में शरीर में डिहाइड्रेशन का काफी ज्यादा जोखिम रहता है।
  • दस्त की तकलीफ में इलेक्ट्रॉल पाउडर का सेवन करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप एक लीटर पानी में इसका एक पाउच डालकर बना सकते हैं।

 

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।