जम के बरसी काली घटा, पूरे वेग से बही नागदी

बरसात से गिरा तापमान, किसानों के चेहरे पर छाई खुशी

बूंदी। बारिश का इंतजार करते बून्दी शहर को जुलाई माह की पहली बारिश ने भिगों दिया। गुरूवार रात्रि से जमकर बरसात होने के बाद लोगों ने कुछ हद तक राहत की सांस ली। काफी लंबे समय से बरसात नहीं होने के कारण एवं तापमान में बढ़ोतरी से उमस के चलते जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो रहा था। जिले में बीती रात से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रात से जिले में रुक रुक कर बरसात का दौर जारी है। 12 घंटे से अधिक समय से हो रही बरसात के कारण तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, किसानों ने भी राहत की सांस ली।  

जिला मुख्यालय लाखेरी, इंद्रगढ़, नैनवां, कापरेन, हिंडोली, तालेड़ा, केशोरायपाटन सहित गांवों में बरसात ने लोगो को काफी राहत दी है। बीती शाम सात बजे बाद से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा था। कुछ देर के बाद जिले में अलग-अलग समय बरसात का दौर शुरू हुआ जो अभी तक तक जारी है। तापमान में आई गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि मानसून की पहली अच्छी बरसात ने शहरों और कस्बों की सफाई व्यवस्था की पोल भी खोल दी। कई जगह नाले जाम होने से पानी आम रास्ते पर बहने लगा।

पूरे वेग से बही नागदी

24 घंटे हो रही बारिश के बाद सूखी पड़ी नवल सोगर झाल में भी पानी की अच्दी आवक शुरू हो गई। बालचंद पाडा के भूत्या खाल सहित अन्य पहाड़ी नालों से होते हुए बरसाती पानी नवल सागर में समाने लग गया। जिसके चलते शहर के नागदी बाजार में पूरे वैग से पानी बह निकला। कुछ समय के लिए पूरे वेग से बही नागदी ने पुराने शहर का रास्ता रोक दिया। वहीं इस बरसात ने नगर परिषद के सफाई व्यवस्था के दावों की पोल खोल कर रख दी। नालियों का कचरा सड़कों पर आ गया।

पेड़ टूटने से गिरा बिजली का पोल

बीती रात मजिस्ट्रेट कॉलोनी स्थित पुलिस क्वार्टर में तेज बारिश के दौरान एक पेड़ टूट गया। पेड़ के टूट कर गिरने से पास ही स्थित एक बिजली का पोल भी गिर गया। गनीमत रही कि किसी प्रकार का बड़ा हादसा नहीं हुआ।

किसानों को मिली राहत

गुरुवार देर शाम जिलेभर में हुई बरसात से किसानों को भी राहत मिली है। किसान खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए बरसात के इंतजार में थे, खासकर धान की फसल बुवाई के लिए किसानों ने नहरी पानी की मांग की थी। देर रात हुई अच्छी बरसात से किसानों को बुवाई के लिए पानी की पूर्ति होने से राहत मिली है।

जिलेभर मे बिजली सप्लाई प्रभावित

मानसून की पहली बारिश ने बिजली व्यवस्था को भी प्रभावित किया है। बरसात शुरू होते ही बूंदी, लाखेरी, इंदरगढ क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। लंबे इंतजार तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो लोग परेशान होने लगे। बरसात के चलते कई गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।