दुनिया में पहली बार दक्षिण कोरिया में काम के बोझ के मारे एक रोबोट ने आत्महत्या कर ली है। इस सरकारी कर्मचारी ने अपने दफ्तर की सीढ़ियों के ऊपर से नीचे अचानक छलांग लगा दी और चंद मशीनी टुकड़ों में बदल गया। गुमी सिटी काउंसिल का यह मेहनती कर्मचारी हर दिन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक काम करता था।

दक्षिण कोरियाई शहर गुमी के निवासी शोक में डूबे

इस खबर से स्थानीय लोग दुखी हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार रहस्यमय परिस्थितियों में गुमी सिटी काउंसिल के सरकारी कर्मचारी रोबोट के कलपुर्जे सीढ़ियों के नीचे बिखरे पड़े मिले हैं। इसकी जांच शुरू कर दी गई है। काउंसिल का कहना है कि नीचे गिरने के बाद रोबोट ने काम करना बंद कर दिया और उसे भारी क्षति पहुंची है। रोबोट इमारत की दूसरी और पहली मंजिल की सीढ़ियों के बीच मिला। उसकी आत्महत्या से दक्षिण कोरियाई शहर गुमी के निवासी शोक में डूब गए हैं।

आत्महत्या से पहले रोबोट एक ही स्थान पर मंडराता रहा

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आत्महत्या से पहले रोबोट एक ही स्थान पर मंडराता रहा। जांच एजेंसी रोबोट के ऊपर से गिरने के कारणों की जांच कर रही है। इस 'रोबोट सहायक' को बनाने वाली केलीफोर्निया की स्टार्टअप 'बीयर रोबोटिक्स' भी इसके टुकड़ों की जांच कर रही है। गुमी सिटी काउंसिल के अधिकारियों के अनुसार रोबोट बहुत लगन से काम करता था। उसके दैनिक कार्यों में नियमित दस्तावेजों की डिलेवरी, शहर का प्रमोशन करना, स्थानीय निवासियों को सूचनाएं देना आदि शामिल था।