Yamaha RX 100 Launch Date पहली बार यमहा कंपनी ने Yamaha RX 100 को कंपनी ने साल 1985 में लॉन्च किया था। जिसे साल 1996 में डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। वहीं अब फिर से इसे लॉन्च होने की जोर पकड़ रही है। लेकिन इसे दोबारा उसी रंग-रूप में लॉन्च करने में कंपनी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

आपको नब्बे के दशक की यामहा की मशहूर बाइक Yamaha RX 100 याद ही होगी। जो आपके जबरदस्त परफॉर्मेंस और शानदार पिक-अप के कारण यह बाइक देश में बहुत लोकप्रिय रही। हाल ही में इस मोटरसाइल को फिर से भारत में लॉन्च होने की खबरे सामने आई थी। लेकिन अब इसकी लॉन्च मुश्किल है।

इसके बारे में यामाहा मोटर इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने इसकी लॉन्च में आने वाली दिक्कतों के बारे में बताया। आइए जानते हैं कि इसे दोबारा बाजार में लाने में क्या दिक्कतें आ सकती हैं।

बाइक में ‘रिंग-डिंग-डिंग’ साउंडट्रैक देना मुश्किल

RX100 का साउंडट्रैक ‘रिंग-डिंग-डिंग’ था, जिसे फिर से मोटरसाइकल में देना एक बड़ा टास्क हो सकता है। दरअसल यह बाइक पहले 2-स्ट्रोक इंजन के साथ आती थी, जिसे प्रदूषण के कारण बनाना बंद कर दिया गया। अब अधिकतर सभी बाइक 4-स्ट्रोक इंजनों के साथ आती है, जो पर्यावरण के अनुकूल है। 4-स्ट्रोक इंजनों के साथ के साथ ‘रिंग-डिंग-डिंग’ साउंडट्रैक को बनाना एक तरह से असंभव काम है।