क्या आपको भी लगता है कि फोन कॉल करने के लिए स्मार्टफोन में नेटवर्क सिग्नल स्ट्रेंथ स्टॉन्ग होना चाहिए। वहीं अगर हम कहें की आप बिना नेटवर्क के भी आसानी से कॉल कर सकते हैं तो एक पल के लिए आपका ध्यान भी इस ओर आएगा। जी हां आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मौजूद है। फोन वाईफाई से कनेक्ट है तो बिना नेटवर्क के कॉल कर सकते हैं।

क्या आपको भी लगता है कि फोन कॉल करने के लिए स्मार्टफोन में नेटवर्क सिग्नल स्ट्रेंथ स्टॉन्ग होना चाहिए। वहीं, अगर हम कहें की आप बिना नेटवर्क के भी आसानी से कॉल कर सकते हैं तो एक पल के लिए आपका ध्यान भी इस ओर आएगा।

जी हां, आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मौजूद है। एक बार इस सेटिंग को ऑन कर लेते हैं तो सेलुलर सिग्नल की जरूरत पूरी तरह खत्म हो जाती है।

क्या है वाईफाई कॉलिंग

Wi-Fi calling एक वॉइस सर्विस है। इस सर्विस के साथ वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन के साथ यूजर कॉल कर सकता है और रिसीव कर सकता है।

दरअसल, यह सर्विस उन लोकेशन के लिए काम की साबित होती है जहां, स्ट्रान्ग सेलुलर सिग्नल की परेशानी आती है। इस सर्विस के साथ यूजर स्मार्टफोन से कॉल कर सकता है। वाईफाई कॉलिंग की सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस में मौजूद होती है।

Wi-Fi calling कैसे करती है काम

यहां समझने की जरूरत है कि एक बार इस सेटिंग को इनेबल करते हैं तो फोन का वाईफाई से कनेक्ट होना भी जरूरी होगा

फोन अगर वाईफाई से कनेक्ट रहता है तो स्ट्रॉन्ग स्ट्रान्ग सेलुलर सिग्नल न होने पर भी फोन पर कॉल रिसीव की जा सकेगी।

साथ ही फोन से कॉल की भी जा सकेगी। फोन पर इस सेटिंग के साथ कॉल रिसीव करते हैं तो स्क्रीन पर Wi-Fi calling पर लिखा नजर आ जाएगा