How To Earn Money On Instagram Use These Tips आज के समय में सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट के मामले में मशहूर है। बात अगर सोशल मीडिया की हो और इंस्टाग्राम (Instagram) का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इंस्टाग्राम के जरिये पैसे कमा सकते हैं और आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपको कोई बोले कि आप अपने सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं तो आपको पहले यह झूठ लगेगा, जबकि ऐसा नहीं है।आज यूट्यूब-फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाखों लोग कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा अब आप इंस्टाग्राम (Instagram) से भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप भी इंस्टाग्राम का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से कैसे होगी कमाई? (How To Earn Money On Instagram)

  • इंस्टाग्राम यूजर्स एफिलियेट के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको अपने वीडियो के कमेंट सेक्शन में किसी प्रोडक्ट का लिंक करना होता है। अगर कोई उस लिंक के जरिये प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको कमाई होगी।  
  • अगर आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में किसी ब्रांड को प्रमोट करते हैं तब भी आप पैसे कमा सकते हैं। कई ब्रांड अपने प्रमोशन के लिए अच्छे पैसा देती है।
  • अगर आप अपने प्रोफाइल पर शो हो रहे ऐड को शेयर करते हैं तो इससे भी आप पैसे कमा सकते हैं। दरअसल, इंस्टाग्राम एड- रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के तहत यूजर्स को पैसा कमाने का मौका देती है।  
  • कमाई के लिए कितने फॉलोअर्स होने चाहिए?

    इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कोई फिक्स्ड नंबर के फॉलोअर्स की जरूरत नहीं है। आज के समय में कई यूजर्स जिनके फॉलोअर कम हैं वह भी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं तो काफी चांस है कि आपको कोई बड़ा ब्रांड का प्रमोशन करने का मौका मिल जाए।  

  • इंस्टाग्राम रील्स से कैसे कमाए पैसे? (How to Earn Money From Instagram Reels)

    इंस्टाग्राम पर अगर आप रील्स (Instagram Reels) अपलोड करते हैं तो आप रील्स के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। रील्स से पैसे कमाने के लिए आपकी इंस्टा प्रोफाइल मोनेटाइज  होनी चाहिए। रील्स से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

    • आप इंस्टा पर जो भी वीडियो शेयर कर रहे हैं वह ओरिजिनल होना चाहिए। यहां तक कि वीडियो में मौजूद म्यूजिक भी ओरिजिनल होनी चाहिए।
    • इंस्टा रील किसी ब्रांडेड कंटेंट बेस्ड होना चाहिए। इसके अलावा वीडियो का कंटेंट भी ओरिजनल होना चाहिए।