नई दिल्ली। एक क्रायोनिक्स कंपनी ने अपने पहले ग्राहक को फ्रीज कर दिया है। कंपनी को उम्मीद है कि वह भविष्य में उसे वापस जीवित कर सकेंगे।एबीसी न्यूज ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, दक्षिणी गोलार्ध की पहली क्रायोनिक्स सुविधा संचालित करने वाली सदर्न क्रायोनिक्स ने घोषणा की है कि उसने अपनी होलब्रुक सुविधा में अपने पहले ग्राहक को क्रायोजेनिक रूप से फ्रीज कर दिया है।

बता दें कि 80 वर्षीय ग्राहक की सिडनी में माइनस 200 डिग्री सेल्सियस पर फ्रीज किए जाने से पहले मृत्यु हो गई थी।

आउटलेट के अनुसार, सदर्न क्रायोनिक्स के सुविधा प्रबंधक फिलिप रोड्स ने कहा, "यह बहुत तनावपूर्ण था।" उन्होंने आगे कहा, यही वह बात थी जिसने मुझे एक सप्ताह तक जगाए रखा क्योंकि अलग-अलग दिनों में कई अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, और ऐसी कई स्थितियाँ थीं जो गलत हो सकती थीं यदि हमने ठीक से तैयारी नहीं की होती।

रोड्स ने कहा कि भले ही उनकी फर्म इस साल से ही शवों को स्वीकार करने के लिए तैयार है, लेकिन उनका पहला ग्राहक थोड़ा अप्रत्याशित था।

रोड्स ने कहा, कुछ अन्य लोग भी थे जो पहले से ही सदस्य थे और हमें लगा कि वे पहले व्यक्ति हो सकते हैं, लेकिन जैसा कि पता चला, यह कोई ऐसा व्यक्ति था जो पहले से सदस्य नहीं था।

मैनेजर ने बताया, उसके परिवार ने अचानक फोन किया और हमारे पास तैयारी करने और संगठित होने के लिए लगभग एक सप्ताह का समय था।

उन्होंने बताया कि उसके बाद उनकी टीम ने सभी क्रायोनिक्स उपकरणों का परीक्षण किया और लगभग पूरी तरह से तैयार थी। उन्होंने कहा, लेकिन जब आप वास्तविक मामले पर काम कर रहे होते हैं तो यह थोड़ा अलग होता है।

एबीसी न्यूज के अनुसार, 'Patient One' की 12 मई को सिडनी के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। उसके शरीर को वापस जीवित करने की उम्मीद में उसके शरीर को संरक्षित करने की 10 घंटे की प्रक्रिया तुरंत शुरू हुई।