ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले स्कैमर्स को ट्रेडिंग और इंवेस्टमेंट फ्रॉड काफी रास आ रहा है। इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (I4C) ने बताया कि इस साल स्कैमर्स इनके जरिए सबसे ज्यादा धोखाधड़ी कर रहे हैं। हर रोज करीब 7000 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की जा रही है। एजेंसी ने बताया कि इस साल ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से जुड़ी 20043 घटनाएं रिकॉर्ड की जा चुकी हैं।

ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले स्कैमर्स आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों की गाढ़ी कमाई साफ कर लते हैं। इन दिनों भारत में ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम डिजिटल फ्रॉड में ट्रेंड कर रहा है। इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (I4C) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस साल स्कैमर्स ट्रेडिंग और इंवेस्टमेंट के जाल में फंसा कर लोगों को खूब चूना लगा रहे हैं।

I4C का यह भी कहना है 2024 में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम की घटनाओं को फेक ट्रेडिंग ऐप, लोन ऐप्स, गेमिंग ऐप्स, डेटिंग ऐप्स और एल्गोरिद्म मैनुपुलेशन के जरिए अंजाम दिया गया है।

बढ़ रहे ट्रेडिंग और इंवेस्टमेंट से जुड़े स्कैम 

I4C ने बताया कि इस साल जनवरी से अप्रैल महने तक ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से जुड़ी 20,043 और इंवेस्टमेंट स्कैम की 62,687 शिकायतें मिली हैं। इनसे क्रमश:14,204 करोड़ रुपये और 2,225.82 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई। इन स्कैम में आमतौर पर पीड़ितों को भारतीय नंबर से कॉल आता है।

स्कैमर्स खुद को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन, नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी, ईडी (डायरेक्ट्रेट ऑफ इंफोर्समेंट) रिसर्व बैंक ऑफ इंडिया और राज्य सरकारों की जांच एजेंसी के अधिकारी बताते हैं।

हर रोज मिल रही हजारों शिकायतें

I4C की रिपोर्ट से पता चलता है कि इस अब तक कुल 7,40,957 शिकातें रजिस्टर किए जा चुके हैं। एजेंसी ने यह भी बताया कि इस साल साइबर फ्रॉड की घटनाओं में काफी तेजी आई हैं। हर दिन 7,000 से ज्यादा शिकायत मिल रही हैं। यहां हम आपके साथ हाल के सालों में डिजिटल फ्रॉड की संख्या के बारे में जानकारी दे रहे हैं।