हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट काफी चौंकाने वाली हो सकती है। कांग्रेस हाईकमान ने राज्य के नेताओं को कह दिया है कि वह हरियाणा से अपनी एकमात्र राज्यसभा की सीट खोने का रिस्क लेने के बिल्कुल भी मूड में नहीं है। ऐसे में यदि रोहतक से राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा के स्थान पर कोई दूसरा नाम कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट में दिखाई पड़ जाए तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।हुड्डा खेमा रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Singh Hooda) और भिवानी-महेंद्रगढ़ में महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह की सीटों के लिए पूरी तरह से अड़ा हुआ है। भिवानी से यदि राव दान सिंह को टिकट मिल गया तो रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा का टिकट कटने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

कांग्रेस (Haryana Congress) अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने में लगातार देर कर रही है। सूची में हो रही देरी के चलते अब कांग्रेस नेता भी कहने लगे कि पार्टी हाईकमान न तो पहले कभी हरियाणा को लेकर गंभीर हुआ और न ही अब नजर आ रहा है। इसलिए यहां सूची जारी करने में लगातार देरी की जा रही है।

कांग्रेस की नजर में भले ही यह उसका रणनीतिक फैसला हो, लेकिन उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं आने से कांग्रेस कार्यकर्ता बेहद मायूस हैं। वैसे भी कांग्रेस अब बिना संगठन के चुनावी रण में उतरने वाली है। हालांकि नेताओं के गुटों के हिसाब से धरातल पर सबके अपने-अपने कार्यकर्ताओं की टीम है, लेकिन व्यापक संदर्भ में इसका पार्टी को फायदा कम और नुकसान अधिक होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता।

हरियाणा में सिरसा लोकसभा सीट (Sirsa Lok Sabha Seat 2024) पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा (Kumari Selja) का चुनाव लड़ना तय है। अंबाला में मुलाना के विधायक वरुण मुलाना का टिकट पक्का बताया जा रहा है, लेकिन अंबाला से सांसद रह चुकी कुमारी सैलजा चाहती हैं कि सढ़ोरा की विधायक रेणु बाला को टिकट मिले।

रेणु बाला को कुमारी सैलजा समर्थक माना जाता है, जबकि वरुण मुलाना पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के समर्थक हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट (Bhiwani-Mahendragarh Lok Sabha Seat) फिलहाल सबसे अधिक चर्चित बनी हुई है। इस सीट पर हुड्डा खेमा पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह को टिकट दिलाना चाहता है।

लेकिन किरण चौधरी, सैलजा और रणदीप सुरजेवाला के साथ कैप्टन अजय यादव पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को टिकट दिलाने की जिद्दोजहद में डटे हैं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार कांग्रेस हाईकमान श्रुति चौधरी की टिकट काटने के लिए तैयार भी हो गया है और राव दान सिंह को यहां टिकट दिया जा सकता है, लेकिन साथ ही यह भी शर्त लगाई गई है कि कांग्रेस रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा को टिकट देकर अपनी राज्यसभा की सीट नहीं खोएगी।