कार को सीधी धूप में पार्क करने से विंडशील्ड पर अत्यधिक तापमान का प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से इसमें दरार आ सकती है। कांच के टिंट भी यूवी किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं और ये क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। विंडशील्ड वाइपर की कंडीशन कांच को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। ऐसे में विंडशील्ड वाइपर का भी ख्याल रखना जरूरी है।

कार की विंडशील्ड काफी उपयोगी और नाजुक हिस्सा होती है। इसकी मदद से धूल, गंदगी और बाहर से आने वाली चीजों को केबिन के अंदर प्रवेश करने से रोका जा सकता है। विंडशील्ड की देखभाल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आइए जान लेते हैं कि विंडशील्ड को सुरक्षित रखने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सीधी धूप में गाड़ी न पार्क करें

कार को सीधी धूप में पार्क करने से विंडशील्ड पर अत्यधिक तापमान का प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से इसमें दरार आ सकती है। कांच के टिंट भी यूवी किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं और ये क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। गैरेज, बेसमेंट या किसी अन्य छायादार स्थान पर पार्किंग करने से कांच को टूटने से बचाया जा सकता है।

चिप्स और क्रैक्स का ध्यान रखें

जब कोई बाहरी वस्तु विंडशील्ड से टकराती है, तो इसकी वजह से कांच पर चिप्स या क्रैक पड़ सकती हैं। कांच पर इस तरह के बुलबुले बनने से चाहे उसका आकार कुछ भी हो अगर मरम्मत न की गई तो विंडशील्ड को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में कांच का विशेष ध्यान रखें। समय रहते मरम्मत कराने से बड़ा नुकसान टाला जा सकता है।