Tata और HPCL साथ मिलकर साथ मिलकर देश का Charging Infrastructure दुरुस्त करने वाले हैं।दोनों कंपनियां साझेदारी में एचपी के पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) लगाएंगी। भारत के धीरे-धीरे बढ़ते इलेक्ट्रिक कार बाजार में टीपीईएम की 68 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है और इसके पोर्टफोलियो में चार मॉडल- पंच ईवी टियागो ईवी टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी हैं।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEM) ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा है कि उसने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड(HPCL) के साथ एक MOU साइन किया है।

दोनों कंपनियां साझेदारी में एचपी के पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) लगाएंगी। कंपनियों ने पहले फेज में इस साल दिसंबर तक एचपीसीएल पंपों पर 5,000 चार्जर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

ये है कंपनियों का फ्यूचर प्लान 

 टीपीईएम, अपनी ओर से भारतीय सड़कों पर 1.2 लाख से अधिक टाटा ईवी से ड्राइविंग इनसाइट के आधार पर चार्जर स्थानों का चयन करने में मदद करेगा। पूरे भारत में लगभग 21,500 एचपीसीएल पेट्रोल पंप हैं और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम(PSU) कस्टमर एक्सपीरिएंस बेहतर बनाने के लिए चार्जर के उपयोग पर जानकारी जुटाएगा।

EV Market में पहला स्थान 

भारत के धीरे-धीरे बढ़ते इलेक्ट्रिक कार बाजार में टीपीईएम की 68 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है और इसके पोर्टफोलियो में चार मॉडल- पंच ईवी, टियागो ईवी, टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी हैं। वर्तमान में ईवी चार्जिंग का बड़ा हिस्सा ग्राहक के निवास या कार्यालय स्थान पर होता है, ईवी अपनाने की दर बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग पॉइंट की उपलब्धता महत्वपूर्ण है।

बेहतर होगा चार्जिंग एक्सपीरिएंस  

एक प्रेस बयान में बताया, "दोनों कंपनियां को-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से एक सुविधाजनक भुगतान प्रणाली शुरू करने की भी संभावना तलाश रही हैं, जो चार्जिंग एक्सपीरिएंस को परेशानी मुक्त बना देगा।"