कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो पूरे साल मिलती है। पूड़ी के साथ कद्दू की सब्जी का कॉम्बिनेशन बहुत चाव से खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे आप स्किन केयर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक तो बढ़ा ही सकते हैं साथ ही ये स्किन को हेल्दी रखने में भी बेहद असरदार है।

चेहरे पर ग्लो लाने का सबसे आसान तरीका है अच्छा खानपान और नियमित रूप से एक्सरसाइज। अगर आपकी ये दोनों चीज़ें सही हैं, तो फिर स्किन केयर रूटीन का भी असर तुरंत देखने को मिलता है। कुछ खास तरह के फल व सब्जियां सेहत को तो दुरुस्त रखते ही हैं, साथ ही इनके इस्तेमाल से चेहरे का निखार भी बढ़ाया जा सकता है। ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू। इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर करते हैं। फिर चाहे वो कील-मुहांसे हों, उनके दाग-धब्बे या फिर ड्राइनेस। आइए जानते हैं किन-किन तरीकों से कर सकते हैं कद्दू को स्किन केयर रूटीन में शामिल। 

कद्दू का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

फेस पैक

चेहरे पर नजर आ रहे दाग- धब्बे और पिंपल्स की समस्या से निपटने में कद्दू है बेहद असरदार। इसके लिए कद्दू के बीज निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें थोड़ी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए दही डालें। सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके असर को बढ़ाने के लिए इसमें 1 चम्मच के लगभग एलोवेरा जेल भी यूज करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट तक लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। 

फेस स्क्रब

त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करने में भी कद्दू है बेहद फायदेमंद। इससे आप स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू को हल्का उबालकर मैश कर लें। इसमें चीनी और शहद मिलाएं। अब इस स्क्रब से चेहरे, गर्दन के साथ हाथ व पैरों की हल्के हाथों से मसाज करें। हल्का सूखने के बाद इसे धो लें। पोर्स में जमी गंदगी तो दूर होगी ही, साथ ही ड्राइनेस, टैनिंग से भी निपटने में ये स्क्रब है काफी असरदार। 

मॉइश्चराइज़र की तरह

जी हां, कद्दू को आप मॉइश्चराइज़र की तरह भी यूज कर सकते हैं। इससे ड्राईनेस की प्रॉब्लम दूर होती है। मॉयश्चराइजर बनाने के लिए भी कद्दू को पहले उबालना होगा, फिर इसे मैश कर लें। जब ये हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें नारियल तेल मिलाएं। दो चम्मच कद्दू में 3 से 4 बूंद नारियल तेल मिलाना काफी होगा। साथ ही आधा चम्मच दालचीनी पाउडर भी मिक्स कर लें। तैयार है मॉयश्चराइजर इस्तेमाल के लिए।