अगर आप अपनी बाइक से अच्छा माइलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें अगर ड्राइविंग के दौरान फॉलो किया जाए तो बाइक पहले की तुलना में काफी बेहतर माइलेज दे सकती है। आइए इन यूजफुल टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

अगर आप मोटरसाइकिल मालिक हैं तो ड्राइविंग दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बाइक से बेस्ट माइलेज प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन वह कुछ ऐसी मिस्टेक करते हैं जिसकी वजह ऐसा नहीं होता है

यहां कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करेंगे तो आपकी बाइक का माइलेज काफी बेहतर हो जाएगा।

एयर प्रेशर का रखें खास ख्याल

बाइक से बेस्ट परफॉर्मेंस और अच्छा माइलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप एयर प्रेशर का खास ख्याल रखें। सर्दियों में ये 35 पाउंड और गर्मियों के दौरान 32 पाउंड रखना सही माना जाता है। अगर ऐसा नहीं किया जाए तो बाइक के इंजन पर लोड पड़ता है और इसका सीधा असर माइलेज पर देखने को मिलता है।

इस स्पीड पर चलाएं बाइक

बाइक को जरूरत से ज्यादा एक्सलेरेट करना सही नहीं माना जाता है। ऐसा करने से बाइक का माइलेज प्रभावित होता है। इसलिए आपको खास ध्यान रखना चाहिए कि ड्राइविंग दौरान स्पीड 50 से 60 के बीच रहे। इस स्पीड में चलाने पर बेहतर माइलेज मिलता है।

सही समय पर गियर सेलेक्शन

बाइक ड्राइव करने के दौरान सही समय पर गियर का सेलेक्शन नहीं किया जाए तो इसका सीधा असर आपकी बाइक पर पड़ता है। इसलिए जरूरत के हिसाब से गियर्स को बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने से आप पाएंगे कि माइलेज पहले से काफी बेहतर हो गया है। तेज स्पीड में दूसरे-तीसरे गियर में बाइक चलाने से माइलेज कम होता है।