सेहतमंद रहने के लिए शरीर में भी सभी पोषक तत्वों का होना जरूरी हैं। ये पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थय को बेहतर बनाते हैं। मैग्नीशियम इन्हीं में से एक है जो हमारी मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है लेकिन कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं। ऐसे में इसकी कमी पहचान कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। आप इन फूड्स से इसकी कमी दूर कर सकते हैं।

 हमारे शरीर के लिए कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन्स की जरूरत होती हैं। ये बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है- मैग्नीशियम, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा। जी हां, मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जिससे हमारे शरीर में मसल्स को बनाने और नसों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

इतना ही नहीं ये पोषक तत्व हमारे शरीर को सम्पूर्ण रूप से क्रियाशील बनाने में भी हमारी मदद करता है। मैग्नीशियम की कमी से शरीर के अंगों में झुनझुनी,सुन्नता, मांसपेशियों में ऐंठन, नसों का चढ़ना,भूख न लगना, ओस्टियोपोरोसिस, नींद न लगना, अस्थमा, सिर में दर्द, कमजोरी आदि अनेक समस्याएं होती हैं। इतना ही नहीं इसकी कमी से कई बार हमारा दिमाग भी सुस्त पड़ जाता है। ऐसे में जानते हैं मैग्नीशियम की कमी को हम किन चीजों से पूरा कर सकते हैं-

मैग्नीशियम की कमी के कारण

शरीर में मैग्नीशियम की कमी शराब का अधिक मात्रा में सेवन,बहुत अधिक दस्त होने, विटामिन डी की कमी,खाने में मैग्नीशियम रिच फूड्स न लेने आदि के कारण हो सकती है। इसके लिए जरूरी है मैग्नीशियम रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

काजू–बादाम

डेली एक मुट्ठी काजू बादाम का सेवन आपके शरीर की जरूरत भर मैग्नीशियम के लिए लिए अच्छा विकल्प है। इससे इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है। इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

केला

पोटैशियम से भरपूर केला दिल की सेहत और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी और मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए जरूरी मैग्नीशियम की कमी की पूर्ति करने में सहायक है।

क्विनोआ

पके हुए क्विनोआ के एक चम्मच में लगभग 10 से 15 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा मल्टीग्रेन ये अनाज प्रोटीन से भी भरा होता है।

ज्वार की रोटियां

ज्वार मैग्नीशियम और फाइबर युक्त होता है। इसलिए इससे बनी रोटी,पूरी या पराठे के सेवन से हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कभी कमी नहीं होगी।

अंकुरित मूंग सलाद

मूंग भी मैग्नीशियम रीच फूड है।सुबह के वक्त अंकुरित मूंग ,बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च, चाट मसाला आदि चीजों को मिक्स कर सलाद तैयार करें और इसका सेवन करें।