हर महिला को अपने जीवन में कई पड़ावों से गुजरना पड़ता है। Periods इन्हीं में से एक है जिससे हर महीने उन्हें गुजरना पड़ता है। यह एक नेचुरल प्रोसेस हैं जो महिलाओं के लिए काफी जरूरी होती है। हालांकि इस दौरान उन्हें अक्सर असहनीय दर्द और पीरियड्स क्रैंप्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इन फूड्स की मदद से इससे राहत पा सकते हैं।

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

पीरियड्स (Periods) महिलाओं में होने वाली एक नेचुरल प्रोसेस है, जिससे उन्हें हर महीने गुजरना पड़ता है। यह प्रक्रिया महिलाओं के लिए काफी जरूरी होती है। हालांकि, उन्हें इस दौरान कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। पीरियड्स के समय अक्सर कई महिलाओं को असहनीय दर्द झेलना पड़ता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए वह दवाओं का सहारा लेती हैं। हालांकि, ये दवाएं सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव भी कर सकती हैं।

कुछ शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि डाइट में बदलाव से पीरियड्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इस दौरान ज्यादा फल और सब्जियां खाने और खूब पानी पीने से पीरियड क्रैंप्स कम हो सकते हैं। अगर आप भी अक्सर पीरियड्स के इस दर्द से परेशान रहती हैं, तो इस दौरान अपनी डाइट में ये फूड्स जरूर शामिल करें।

फिश और सी-फूड

सैल्मन, टूना, सार्डिन और ओयेस्टर ओमेगा-3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। अगर आप पीरियड क्रैंप्स में परेशान रहती हैं, तो फिश और सी-फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं और पीरियड्स के दर्द से निपटने में मदद कर सकते हैं।

दाल और फलियां

दालें और फलियां आयरन का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं और इनमें प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है। पर्याप्त प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और पीरियड्स के दौरान यह दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। फलियों यानी बीन्स में जरूरी मिनरल जिंक भी होता है। साल 2007 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिंक दर्दनाक मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकता है।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां पोषक तत्वों और फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत होती हैं और वह मासिक धर्म के दौरान विशेष रूप से मददगार साबित हो सकती हैं। स्पेन विश्वविद्यालय में साल 2018 हुए एक अध्ययन में पाया गया कि वेजिटेरियन डाइट और ज्यादा फल और सब्जियां खाने से क्रैंप्स कम होते हैं और मासिक धर्म का दर्द भी कम होता है।

पानी

पर्याप्त पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। खासकर पीरियड्स के दौरान यह डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले सिरदर्द की संभावना को कम कर सकता है। साथ ही यह आपको शरीर में पानी जमा होने और सूजन से भी बचा सकता है।

डार्क चॉकलेट

पीरियड्स के दौरान डार्क चॉकलेट आपको सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाती है।

यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आयरन और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत भी होती है। डार्क चॉकलेट से आयरन की कमी को रोकने में मदद मिल सकती है। अक्सर पीरियड्स के दौरान शरीर में आयरन का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में डार्क चॉकलेट इसकी कमी दूर करने के साथ ही दर्द से भी राहत दिलाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।