कार मालिकों के सामने अक्सर विंडशील्ड चटकने की समस्या आती है। कई बार ऐसा हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण भी होता है। इस लेख में हम बताने वाले हैं कि किन कारणों से कार की विंडशील्ड चटकती है और इससे बचने के लिए हमें क्या टिप्स फॉलो करने चाहिए। आइए इन टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

अगर आप कार मालिक हैं और अक्सर सफर में रहते तो कभी न कभी आपके सामने विंडशील्ड चटकने की परेशानी आई होगी। ऐसे में किसी भी वाहन मालिक के लिए इस परेशानी को दूर करना बहुत जरूरी हो जाता है। हम यहां बताने वाले हैं कि अगर किसी वजह से कार की विंडशील्ड चटक जाती है तो ऐसे में बचाव के क्या तरीके काम आ सकते हैं।

इन कारणों से टूटती है विंडशील्ड

गलत तरीके से ड्राइविंग- विंडशील्ड टूटने की मुख्य वजह से गलत तरीके से ड्राइविंग करना है। अगर ऊबड-खाबड़ रास्तों में गाड़ी को सही तरीके से नहीं चलाया जाता है तो विंडशील्ड चटकने का रिस्क हो जाता है।

किसी भी गाड़ी में विंडशील्ड सबसे नाजुक पार्ट्स में से एक होता है और बजरी वाली सड़कों के दौरान ड्राइव करते समय ऐसा होने की संभावना ज्यादा रहती है। क्योंकि ऐसी जगह गाड़ी सही से नहीं चलती है और इससे गाड़ी के विंडशील्ड पर फर्क प़ड़ता है।

तेज धूप की वजह से- अगर आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी की विंडशील्ड सही सलामत रहे तो कोशिश करें कि उस पर सीधी धूप न लगे। अक्सर देखा जाता है अधिक तापमान होने के कारण विंडशील्ड चटक जाती है।

फ्रेम के कारण भी टूट सकता है कांच- ध्यान रखने वाली बात है कि अगर सही तरीके से फ्रेम में विंडशील्ड फिट नहीं है तो इसके चटकने या डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  1. दरार के भीतर और आसपास से गंदगी और मलबे के सभी निशान हटा दें। रबिंग अल्कोहल, ग्लास क्लीनर या साबुन और पानी का प्रयोग किया जा सकता है।
  2. ड्रॉपर का उपयोग करके दरार को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस पर थोड़ी मात्रा में सुपरग्लू लगाएं। गोंद को दरार पर समान रूप से फैलाने के लिए ड्रॉपर की नोक का उपयोग कर सतते हैं।