Protein Rich Vegetarian Foods प्रोटीम हमारे शरीर की बनावट के लिए बेहद जरूरी होते हैं। मांसपेशियों की मजबूती रिकवरी को तेज करने और ताकत के लिए हमें रोजाना प्रोटीन के सेवन की जरूरत पड़ती है। आइए जानें ऐसे शाकाहारी फूड्स के बारे में...

 हम सब जानते हैं कि मांस और अंडों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शाकाहारी खाना प्रोटीन युक्त नहीं होता। यह एक मिथक से कम और कुछ नहीं। शाकाहारी खाना भी प्रोटीन से भरपूर हो सकता है। तो आइए जानें ऐसे वेजीटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जिनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है।

प्रोटीन से भरपूर होते हैं ये 7 शाकाहारी फूड्स

1. चना

चने में मौजूद पोषक तत्व काफी अलग तरह के होते हैं। 200 ग्राम उबले हुए चने में 729 कैलोरीज़ होती हैं। इसमें 67% कार्ब्स होते हैं और बाकी प्रोटीन और फैट्स। एक कप चने खाने से आपको 40 फीसदी फाइबर, 70 फीसदी फोलेट और 22 फीसदी आयरन मिलता है। इसके साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, यानी इसे पचाने में शरीर को समय लगता है, जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और ब्लड ग्लूकोज का स्तर भी एकदम से नहीं बढ़ता।

2. राजमा

किडनी बीन्स प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। देशभर में राजमा और चावल का कॉम्बीनेशन मशहूर है। यह न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि यह एक कम्प्लीट मील भी है। इसे आप पापड़, अचार आदि के साथ खा सकते हैं।

3. दूध

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं, तो आपको प्रोटीन की अच्छी खुराक मिल रही है। दूध प्रोटीन से भरपूर होने के साथ कैल्शियम से भी भरा होता है, जो हड्डियों, दांतों, इम्यून सिस्टम को मज़बूती देता है और त्वचा पर ग्लो लाता है।

4. पनीर

दुनिया भर में चीज़ जितना पॉपुलर है, वैसा ही कुछ हाल भारत में पनीर का है। पनीर में केसिएन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक तरह का धीरे पचने वाला प्रोटीन है। इसमें कैल्शियम का स्तर भी उच्च होता है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता और फैट्स को जल्दी बर्न करता है।

5. दालें

भारतीय खाना बिना दाल के अधूरा होता है, फिर चाहे अरहर हो, उड़त या फिर मूंग। दाल हर मील का हिस्सा होती है, इसे बनाना आसान है और डाइट में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी खनिज पदार्थ भी शामिल हो जाते हैं।

6. मटर

ऐसी कोई सब्जी नहीं, जो मटर की तरह प्रोटीन से भरपूर हो। मटर को किसी भी तरह की डिश में शामिल करना भी आसान है।

7. बीज

तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज या फिर पॉपी सीड्स, यह सभी प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरे होते हैं। इनको सलाद के अलावा, रायते या फिर सीरियल में डाला जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।