मेंटल हेल्थ एक गंभीर विषय है। इसका ख्याल रखना उतना ही जरूरी है जितना शरीर के दूसरे किसी हिस्से का। नेचर इसमें आपकी मदद कर सकता है। नेचर के साथ जुड़कर आप अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं। जानें नेचर आपकी मेंटल हेल्थ में क्या-क्या सुधार ला सकता है और प्रकृति को अपनी बिजी लाइफ में कैसे शामिल करें।

हमारी भागदौड़ भरी की जिंदगी में हम अक्सर मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भूल जाते हैं। काम के प्रेशर की वजह से कई बार तो हम समझ भी नहीं पाते कि हमारी मेंटल हेल्थ खराब हो रही है। इस कारण डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसे कई मेंटल डिसऑर्डर का सामना करना पड़ता है, लेकिन प्रकृति की गोद में सभी समस्याओं का समाधान है।

मेंटल हेल्थ को तंदुरुस्त रखने में नेचर बहुत अहम भूमिका निभा सकता है। प्रकृति में थोड़ा वक्त बिताने से आपकी मेंटल हेल्थ पर काफी सकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर करने के अलावा ये आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। आइए जानते हैं नेचर में वक्त बिताने के क्या फायदे हैं और किस तरह आप अपनी बिजी लाइफ स्टाइल में नेचर को शामिल कर सकतें हैं।

नेचर के फायदे

  • डिप्रेशन और एंग्जाइटी से लड़ने में नेचर बहुत मददगार साबित हो सकता है।
  • मेंटल थकावट कम हो सकती है। नेचर आपके माइंड को रिलेक्स करके आपकी दिमागी थकावट को दूर कर सकता है।
  • प्रकृति में समय बिताने से अच्छी नींद आती है। इसका कारण ये है कि नेचर आपके माइंड को रिलेक्स करता है।
  • आपके मूड को बेहतर बनाने में नेचर काफी कारगर साबित हो सकता है।
  • नेचर इम्युनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है।

कैसे लें नेचर का लाभ

घर में लगाएं प्लांट्स

अपने घर और दफ्तर में इंडोर प्लांट लगा सकते हैं। इससे आपका घर या ऑफिस देखने में तो सुंदर लगता ही है, इसके अलावा आपको नेचर के पास रहने का भी अहसास होता है। यह आपका मूड लिफ्ट कर आपके हैप्पी हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद करता है।

सुबह के समय की धूप

सुबह की धूप में विटामिन-डी तो होता ही है, इसके साथ ही ये आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है। ये आपके माइंड को रिफ्रेश करने में सहायता करता है और आपको नेचर से कनेक्ट करने में भी मदद करता है।

खुली हवा में एक्सर्साइज

खुले वातावरण में एक्सरसाइज करना आपको न सिर्फ एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए प्रोत्साहित करता है, बल्कि व्यायाम आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। खुली हवा में वॉक या जॉगिंग आपको तरोताजा महसूस कराने में कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में भी लाभदायक है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।