भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने वर्ष 1969 के 20 जुलाई को चंद्रमा पर मनुष्य के उतरने के ऐतिहासिक दिन के स्मृति दिवस मनाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा फोटोग्राफी प्रतियोगिता में मंगलदै शहर के कलितापारा गाँव में रहने वाले फोटोग्राफर गौतम देका ने प्रथम स्थान जीता और असम के साथ दरगं जिले के लिए एक दुर्लभ सम्मान हासिल किया।

20 जुलाई को आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गौतम डेकाई ने देश-विदेश के सभी फोटोग्राफरों के भीतर अपना नाम उजागर किया और मंगलदै के चेरेंग चापरी में गुरु पूर्णिमा की रात को पूर्णिमा की आकर्षक तस्वीरें लेने में सफल रहे। 10 अगस्त को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र की वेबसाइट पर इस प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल करने पर गौतम डेका ने खुशी जाहिर की ।

उन्होंने 2016 में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2012 में एक फोटोग्राफर के रूप में अपनी शुरुआत की और 2013 से वह एस्ट्रो फोटोग्राफी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने 2015 में 'मैग्नीफिसेंट असम' टॉप फोटोग्राफी प्रतियोगिता में पहला स्थान और असम टूरिज्म द्वारा आयोजित 'पारंपरिक असम' टॉप फोटोग्राफी प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया। वह वर्तमान में एक वेडिंग फोटोग्राफर के रूप में काम कर रहे हैं और उन्होंने अपने शौक के रूप में 'एस्ट्रा फोटोग्राफी' को चुना है।

दरंग फोटोग्राफी एसोसिएशन के संस्थापकों में से एक गौतम डेका के इस सफलता पर मंगलदै मीडिया सर्कल, मंगलदै प्रैस क्लब, सेउजी असम, खारुपेटिया प्रेस क्लब आदि संगठनों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।