वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करोड़ों लोग कर रहे हैं। मेटा का यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप 200 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब आपको वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज रिसीव हुए हों और आप दोस्तों के बीच या पब्लिक प्लेस में इसे सुनने के लिए हिचकिचाएं हों?

वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग, कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करोड़ों लोग कर रहे हैं। मेटा का यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप 200 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है। आप भी अपनी प्राइवेट चैट के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते होंगे।

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब आपको वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज रिसीव हुए हों और आप दोस्तों के बीच या पब्लिक प्लेस में इसे सुनने के लिए हिचकिचाएं हों? अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

क्या आप जानते हैं वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज को सुनने के बजाय पढ़ने की सुविधा मौजूद है। जी हां, वॉट्सऐप अपने यूजर्स को वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट की सुविधा पेश करता है।

क्या है वॉट्सऐप वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट

सबसे पहले यही समझने की कोशिश करते हैं कि वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट (Voice message transcripts) क्या है। दरअसल, वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट के साथ वॉइस मैसेज को टैक्स्ट के साथ पढ़ा जा सकता है।

वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट वॉइस मैसेज का टैक्स्ट वर्जन है। यह मैसेज सेंडर और रिसिवर के बीच ही रहता है।

वॉट्सऐप का दावा है कि यह मैसेज वॉइस से टैक्स्ट में बदलने के बाद भी वॉट्सऐप द्वारा न ही सुना जाता है, न ही कंपनी इस मैसेज को पढ़ती है। वॉट्सऐप की ओर से यह मैसेज भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होता है।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल आईफोन पर करते हैं तो ही इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, फिलहाल एंड्रॉइड यूजर के लिए वॉट्सऐप पर ऐसी सुविधा कंपनी की ओर से नहीं पेश की जाती।

एंड्रॉइड यूजर TranscribeMe की प्रोफेशनल सर्विस ले सकते हैं। हालांकि, यह एक अलग सर्विस है जो ट्रायल के बाद पेड हो जाती है।